Type Here to Get Search Results !

Comment Modal

all memu

19 सितंबर को Rewa and Mauganj जिले में रहेगा स्थानीय अवकाश - Mp - Bhopal Samachar Hindi News

19 सितंबर को रीवा और मऊगंज जिले में रहेगा स्थानीय अवकाश

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के अवसर पर आगामी 19 सितम्बर को रीवा एवं मऊगंज जिले में स्थानीय अवकाश रहेगा। यह अवकाश शिक्षण संस्थानों, शासकीय, अर्द्धशासकीय तथा अशासकीय कार्यालयों में लागू होगा। स्थानीय अवकाश कोषालय, उप कोषालय तथा बैंकों पर लागू नहीं होगा।

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की वार्षिक साधारण सभा की बैठक संपन्न

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की वार्षिक साधारण सभा की बैठक प्रशासक एवं कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिये 2.61 करोड़ के लाभ एवं 37.81 करोड़ की आय का बजट पारित किया गया।

रीवा कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक के सम्बोधित करते हुए कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि बैंक की आर्थिक स्थिति में सुधार के सभी प्रयास हों। बैंक एवं सम्बद्ध सहकारी संस्थाओं से बकाया राशि की वसूली को प्राथमिकता देते हुए किसानों को सुविधा देने का कार्य समिति के सदस्य करें। उनसे अच्छा व्यवहार रखें तभी यह प्राचीन बैंक अच्छी वित्तीय स्थिति में पहुंच सकेगा।

बैठक में बताया गया कि खरीफ 2022 में पैक्स के माध्यम से वितरित 10000 मी. टन की तुलना में खरीफ 2023 में 14000 मी. टन खाद वितरित की गई जबकि वर्ष 2021-22 की वसूली 35 प्रतिशत की तुलना में वर्ष 2022-23 में 41 प्रतिशत की अर्थात वसूली में 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

इसी प्रकार वर्ष 2021-22 के ऋण वितरण 41 करोड़ की तुलना में वर्ष 2022-23 में 68 करोड़ अर्थात 27 करोड़ का किस्पनों को किया गया। बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-23 का वार्षिक प्रतिवेदन, अंकेक्षित वित्तीय पत्रक एवं अंकेक्षण प्रतिवेदन का अवलोकन किया जाकर स्वीकार किया गया है। इसी प्रकार वित्तीय वर्ष 2024-25 हेतु प्रस्तावित कार्यक्रम, वार्षिक अनुमानित बजट की स्वीकृति प्रदान की गई। एजेण्डावार विषयों को बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा प्रस्तुत किया गया जिसमें विस्तृत विचार विमर्श किया गया।

सीएम हेल्पलाइन में की गई शिकायतों का हुआ निराकरण

सीएम हेल्पलाइन में की गई शिकायतों का संबंधित अधिकारी द्वारा निराकरण के संबंध में प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत गंगेव ने बताया कि ग्राम पंचायत सिरसा निवासी रामविशाल तिवारी के नलजल योजना की पाइप लाइन डालने संबंधी शिकायत जांच के दौरान सत्य नहीं पाई गई। इसी प्रकार ग्राम चियार के राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी के वृद्धा पेंशन की शिकायत पर जांच में निष्कर्ष निकला कि संबंध की वृद्धा पेंशन स्वीकृत है। गत दो माहों से शासन स्तर से पेंशन का भुगतान लंबित है। इसी प्रकार लालमणि शुक्ला निवासी अतरैला की पेंशन न मिलने की शिकायत जाँच के दौरान असत्य पाई गई।

Top Post Ad

Below Post Ad

Wa blink

😊

Custom CSS