04 July 2023

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023, ऑनलाइन पंजीकरण MMSKY @mmsky.mp.gov.in

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023, ऑनलाइन पंजीकरण MMSKY @mmsky.mp.gov.in 

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023, ऑनलाइन पंजीकरण एमएमएसकेवाई:मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023 शुरू कर दी है, वैसे तो मध्य प्रदेश सरकार समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरू करती रहती है, उन्हीं में से एक है मध्य प्रदेश में रहने वाले लोगों के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023। मध्य प्रदेश सरकार ने विभिन्न श्रेणी के नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना शुरू की है, हालांकि यह योजना नई नहीं है, अब इसे मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का नाम दिया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य शिक्षित युवा जो बेरोजगार हैं। वह इस योजना के तहत मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत यहां सीखकर अपना रोजगार कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023 के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। कमाओ योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें ये सारी जानकारी हमने इस पोस्ट में दी है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत सरकार शिक्षित युवा बेरोजगारों को रोजगार दे रही है, आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और मध्य प्रदेश सरकार भी इस योजना में सहायता प्रदान कर रही है।


योजना का नाममुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना
जब घोषणा की गईमार्च 2023
किसने शुरू कियामुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान
लाभार्थीमप्र राज्य के बेरोजगार युवा
फ़ायदा8000-10000 रुपये
हेल्प लाइन नंबर1800-599-0019
आधिकारिक वेबसाइटmmsky.mp.gov.in

एमपी मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना क्या है?

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना शुरू की है, इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश के युवाओं को दिया जाएगा। बहुत सारे लाभ मिलने वाले हैं, ऐसे युवा जो मुफ्त प्रशिक्षण के दौरान पैसा कमाना चाहते हैं, उन्हें आज ही इस योजना में आवेदन करना चाहिए। उम्मीदवार अपनी पढ़ाई के अनुसार ट्रेड का चयन कर सकते हैं, 1 वर्ष के प्रशिक्षण के लिए पैसा भी मिलेगा सरकार द्वारा हर माह अलग-अलग राशि दी जाती है, यदि उम्मीदवार नौकरी के लिए प्रशिक्षण केंद्र में ही प्रशिक्षण लेना चाहता है तो आवेदन कर सकता है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का अवलोकन

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को कौशल प्राप्त करना और उस कौशल के साथ नौकरी प्राप्त करना है, मध्य प्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान अपने साथी के साथ मुफ्त प्रशिक्षण मिलेगा, उन्हें आर्थिक स्थिति के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है , जिससे मध्य प्रदेश सरकार आपको कुछ पैसे भी देगी। इसीलिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना शुरू की है। योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवा रोजगार भी प्राप्त कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना लाभ

इवंतमुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना लाभ
12वीं कक्षा उत्तीर्ण8000 प्रति माह
आईटीआई पास8500 प्रति माह
डिप्लोमा डिग्री9000 प्रति माह
स्नातकोत्तर अन्य10000 प्रति माह

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक युवा के पास अपना एक बैंक खाता होना अनिवार्य है, जिससे सरकार सीधे आपके बैंक खाते में पैसे भेज सके।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना

मध्य प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत पात्र युवाओं को ₹10000 यानी ₹8000 की सहायता प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री योजना के तहत सरकार जो भी पैसा देगी, वह सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। शुरुआती चरण में इस योजना के तहत 100000 लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी. इस योजना का अधिकतम लाभ उठाना है, इस योजना का आवेदन केवल ऑनलाइन होगा, योजना में आप कंपनी में नौकरी पा सकते हैं, 1 महीने की ट्रेनिंग के बाद सीधे युवाओं के खाते में पैसा आ जाएगा।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पात्रता

  1. मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का लाभ लेने के लिए आपको मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  2. मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का लाभ वही युवा उठा सकते हैं जिनके पास रोजगार नहीं है।
  3. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष से अधिकतम आयु 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  4. मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का लाभ उठाने के लिए आपका कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है।
  5. युवाओं के पास अपना बैंक खाता होना जरूरी है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना महत्वपूर्ण तिथियां

प्रतिष्ठानों का पंजीकरण7 जून
युवा पंजीकरण प्रारंभ15 जून 2023
प्लेसमेंट की शुरुआत15 जुलाई 2023
प्रतिष्ठान और राज्य सरकार।31 जुलाई
युवाओं को काम देना शुरू करें1 अगस्त
आपको धन लाभ होगासितंबर

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का पंजीकरण कैसे करें

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का रजिस्ट्रेशन 25 जून 2023 से शुरू हो रहा है, अभ्यर्थी इसमें रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, रजिस्ट्रेशन कैसे करें तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट mmsky.mp.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, इससे पहले यह तारीख 15 जून रखी गई थी 2023 लेकिन तकनीकी समस्या के कारण अब मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का पंजीकरण 25 जून से है, आप इस योजना में पंजीकरण कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पंजीकरण तिथि

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का पंजीकरण 15 जून 2023 को रखा गया था। पोर्टल में तकनीकी समस्या के कारण इसे 10 दिन बढ़ा दिया गया है। अब मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए पंजीकरण 25 जून 2023 से शुरू हो रहा है। 2023 से पंजीकरण कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पंजीकरण तिथि

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का पंजीकरण 15 जून 2023 को रखा गया था। पोर्टल में तकनीकी समस्या के कारण इसे 10 दिन बढ़ा दिया गया है। अब मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए पंजीकरण 25 जून 2023 से शुरू हो रहा है। 2023 से पंजीकरण कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का पंजीकरण कैसे करें

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का रजिस्ट्रेशन 25 जून 2023 से शुरू हो रहा है अभ्यर्थी इसमें रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन कैसे करें तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट mmsky.mp.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना लाभ

8000-10000 रूपये

Today's Latest Posts by: e4you-portal