04 July 2023

शुरू हो गई सीखो कमाओ योजना, यहां से जल्दी करें आवेदन - Seekho Kamao Yojana Launched

(ख़ुशख़बरी!) आज 12:00 बजे से शुरू हो गई सीखो कमाओ योजना, यहां से जल्दी करें आवेदन - मिलेंगे युवाओं को ₹8000 से ₹10000 प्रति माह

Seekho Kamao Yojana Launched: दोस्तों शिवराज सरकार के द्वारा फिलहाल पिछले 15 दिन पहले एक योजना के बारे में ऐलान किया गया था जिसका नाम है सीखो कमाओ योजना, जिसके रजिस्ट्रेशन अभी तक शुरू नहीं हुए थे और कहा गया था कि इस सीखो कमाओ योजना के तहत युवाओं और युवतियों को ₹8000 से लेकर ₹10000 प्रति माह तक का काम दिया जाएगा जिसके साथ साथ जिन बच्चों को काम नहीं आता है उनको पहले काम सिखाया जाएगा उसके बाद उसी काम के आधार पर रोजगार भी दिया जाएगा। तो अब आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है क्योंकि शिवराज सरकार के द्वारा आज ही अपने ट्विटर हैंडल पर एक कहा गया है कि वह आज 12:00 यानी 4 जुलाई 2023 को 12:00 बजे सीखो कमाओ योजना का शुभारंभ कर देंगे और इसके रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो जाएंगे।

तो यदि आप भी सीखो और कमाओ योजना के अंतर्गत ₹8000 से लेकर ₹10000 प्रति माह कमाना चाहते हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन भर सकते हैं और सीखने के साथ-साथ रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं तो आइए जानते हैं कि सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत आप रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं एवं इसके लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा आप सीखो और कमाओ योजना के लिए आवेदन कहां से करना है सभी जानकारी आपको इसी आर्टिकल के माध्यम से मिल जाएगी।

Seekho Kamao Yojana Today Launched

Seekho Kamao Yojana Today Launched Dashboard

सीखो कमाओ योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी जाने से पहले नीचे एक डैशबोर्ड आपके लिए दिया गया है उसमें आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण लिंक एवं जानकारी दी गई है तो उसे भी अवश्य पढ़िएगा।

योजना का नामसीखो और कमाओ योजना
योजना का लाभ₹8000 से लेकर ₹10000 प्रति माह
योजना का किसको मिलेगा लाभमध्य प्रदेश के भांजे और भांजी को
योजना का शुभारंभ4 जुलाई 2023
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://mmsky.mp.gov.in/
आवेदन अभी करेंयहां से

सीखो और कमाओ योजना आज कितने बजे से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

शिवराज सरकार के द्वारा आज अपने टि्वटर हैंडल के माध्यम से एक कहा गया है कि वह आज 12:00 बजे यानी 4 जुलाई 2023 दिन के 12:00 बजे सीखो और कमाओ योजना के रजिस्ट्रेशन (Seekho Kamao Yojana Today Launched) का शुभारंभ करेंगे। तो यदि आप भी काफी लंबे समय से सीखो और कमाओ योजना के लिए रजिस्ट्रेशन का इंतजार कर रहे हैं तो अब आपका इंतजार खत्म हो चुका है क्योंकि शिवराज सरकार आज 12:00 बजे सभी भांजे और भांजी यों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू कर देंगे।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए किस-किस दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, एवं रजिस्ट्रेशन कहां से और किस तरीके से करना है उसकी संपूर्ण जानकारी आपको नीचे दी गई है तो नीचे के विकल को भी ध्यानपूर्वक पढ़ें और स्टेप बाय स्टेप सामने उसी के बाद आप सीखो और कमाओ योजना के लिए आवेदन को भरें।

सीखो और कमाओ योजना के लिए पात्रता

यदि आप सीखो और कमाओ योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको आवेदन करना होगा और यदि आवेदन करने जा रहे हैं तो उससे पहले आपको अपनी पात्रता को चेक करना होगा उसके बाद ही आप आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

  • सीखो और कमाओ योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक का मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इसके अलावा आवेदक की शैक्षिक योग्यता 12वीं/ आईटीआई उससे भी उच्च होनी चाहिए।

ऊपर दी गई पात्रता के हिसाब से भी सीखो और कमाओ योजना (Seekho Kamao Yojana Today Launched) के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और ₹8000 से लेकर ₹10000 प्रति माह सीखने के बाद किसी भी रजिस्टर्ड संस्थान के द्वारा पा सकते हैं।

सीखो और कमाओ योजना का लाभ

  • सीखो और कमाओ योजना के अंतर्गत युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • एवं प्रशिक्षित होने के बाद उनको रोजगार भी दिया जाएगा।
  • इसके अलावा युवाओं को नई-नई तकनीकी एवं नवीनतम प्रक्रिया के माध्यम से प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
  • प्रशिक्षण के बाद मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा जारी प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।
  • जिसके बाद आप कहीं भी किसी भी रजिस्टर्ड कंपनी में जाकर नौकरी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

इस तरीके से कर सकते हैं आप सीखो और कमाओ योजना के लिए आवेदन

सीखो और कमाओ योजना के लिए आपको नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को वन बाई वन फॉलो करना है कुछ भी स्टेप्स को आप मिस मत करें यदि मिस करते हैं तो आप आवेदन करने में गलती भी कर सकते हैं तो ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • सीखो और कमाओ योजना मैं आवेदन करने के लिए सबसे पहले MMSKY पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाना है।
  • उसके बाद आपको यहां पर आपको पंजीकरण करना होगा।
  • पंजीकरण करने से पहले एक बार किए गए दिशानिर्देशों एवं आवश्यक दस्तावेजों को जरूर पढ़ें।
  • उसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको यहां पर अपनी समग्र आईडी डाल देनी है।
  • जैसे ही समग्र आईडी डालेंगे आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी आपके समग्र आईडी में जो नंबर रजिस्टर्ड है उसी नंबर पर जाएगा।
seekho kamao yojana login
  • अब आपको ओटीपी के माध्यम से स्थापित कर देना है।
  • सत्यापित होने के बाद आप की समग्र आईडी से आपके बारे में संपूर्ण डाटा यहां पर आ जाएगा।
  • अपनी जानकारी को चेक करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना।
  • सबमिट करने के बाद आपका फॉर्म सीखो और कमाओ योजना के लिए सफलतापूर्वक भेज दिया जाएगा।

आखिरी शब्द

उम्मीद करता हूं आज के इस आर्टिकल के माध्यम से जो जानकारी हमने आप तक सीखो और कमाओ योजना (Seekho Kamao Yojana Today Launched) से संबंधित पहुंचाई है वह जानकारी आपको पसंद आई होगी एवं समझ भी आई होगी यदि अभी भी आपके मन में सीखो और कमाओ योजना से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट करके भी बता सकते हैं। इसके अलावा इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें। ताकि वह भी सीखो और कमाओ योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करके ₹7000 से लेकर ₹10000 तक महीने कमा सकें।

Readmore 

Today's Latest Posts by: e4you-portal