09 May 2022

Ladli Laxmi Yojana - एमपी की 42 लाख बेटियों के लिए खुशखबरी, स्वास्थ्य और पोषण से भी जोड़ा जाएगा


Hridesh Tiwari/ Update: 2022-05-09 05:34 
MP Ladli Laxmi Yojana
  • Ladli Laxmi Yojana Mp 

Madhya Pradesh Ladli Laxmi Yojana: मध्य प्रदेश में 42 लाख से अधिक बालिकाएं लाड़ली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana) में पंजीकृत हैं। इस योजना को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने 2008 में शुरू किया था। तब से लेकर आज तक  योजना को सार्थक बनाने के लिए सरकार इसमें लगातार महत्वपूर्ण बदलाव कर रही है। इसी का परिणाम स्वरुप है कि आज 42 लाख बेटियां इस योजना से जुड़ गई हैं। प्रदेश सरकार द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना में पंजीकृत बालिकाओं को कक्षा 6 में प्रवेश पर 2 हजार रूपए, कक्षा 9वीं में प्रवेश पर 4 हजार रूपए, कक्षा 11वीं में प्रवेश पर 6 हजार रूपए और कक्षा 12वीं में प्रवेश पर 6 हजार रूपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। बालिका के 12वीं की परीक्षा में शामिल होने और 18 वर्ष की आयु तक विवाह न करने तथा 21 वर्ष पूर्ण होने पर एक लाख रूपए के भुगतान की व्यवस्था की गई है।

मिलेंगे 25 हजार रूपए 

सरकार द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana) में पंजीकृत बालिकाओं को 12वीं कक्षा तक पढ़ाई पूरी करने पर उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन स्वरूप 25 हजार रूपए की राशि उपलब्ध कराने का भी निर्णय लिया गया है।

स्वास्थ्य और पोषण से भी जोड़ा जाएगा योजना को

बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana) को स्वास्थ्य और पोषण से भी जोड़ा जा रहा है। लाभार्थी बालिकाओं के टीकाकरण, एनीमिया सहित अन्य आवश्यक स्वास्थ्य जाँचों की व्यवस्था और पोषण आहार की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। लाड़ली लक्ष्मी के माता-पिता को बालिका कल्याण के लिए संचालित सुकन्या समृद्धि जैसी योजनाओं में निवेश के लिए प्रोत्साहित कर उनमें बचत की आदत भी डाली जा रही है।  प्रदेश में बेहतर लिंगानुपात सुनिश्चित करने के लिए ग्राम पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों को पुरस्कृत करने की योजना भी बनाई है।

Today's Latest Posts by: e4you-portal