23 March 2022

उत्तर प्रदेश: योगी के शपथ से पहले राज्य के 27,000 मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना, शपथ समारोह में शामिल होंगे पीएम, एचएम और 12 सीएम

योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के 27,000 मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना के बाद संतों, शंकराचार्यों और विभिन्न राज्यों के एक दर्जन मुख्यमंत्रियों की मौजूदगी में प्रदेश की बागडोर संभालेंगे.
लखनऊ के इकाना स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, भाजपा शासित और समर्थित 12 राज्यों के सीएम, पांच उप मुख्यमंत्री और विभिन्न केंद्रीय मंत्री भाग लेंगे। समारोह में शामिल होने के लिए यूपी के सभी जिलों से बीजेपी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को बुलाया गया है. इस अवसर पर विशेष रूप से साधु-संतों और शंकराचार्य को आमंत्रित किया गया है।

राज्य भाजपा नेताओं के अनुसार शुक्रवार को शपथ ग्रहण समारोह में करीब 50000 लोग शामिल होंगे। पार्टी ने शपथ समारोह में डॉक्टरों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, शिक्षकों, स्वतंत्रता सेनानियों, कलाकारों और कारीगरों सहित प्रतिष्ठित हस्तियों को आमंत्रित किया है। समारोह में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को भी आमंत्रित किया गया है। इन लाभार्थियों ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी की शानदार जीत में अहम भूमिका निभाई है.

यूपी के हर जिले में बीजेपी नेताओं को शपथ ग्रहण समारोह से पहले शुक्रवार सुबह अपने-अपने इलाकों के मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना करने को कहा गया है. भाजपा के राज्य नेताओं के अनुसार शुक्रवार सुबह यूपी के सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों के लगभग 27000 मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की जाएगी। लखनऊ के जिला प्रशासन ने इकाना स्टेडियम के मैदान में 27000 कुर्सियां ​​लगाई हैं, जबकि बाकी लोग स्टैंड पर बैठेंगे. वीवीआईपी मेहमानों के लिए खास मंडप बनाया गया है। इकाना स्टेडियम के रास्ते में एक अस्थायी हरित पट्टी बनाई गई है और उसमें फूलदान लगाए गए हैं।

शपथ ग्रहण समारोह से एक दिन पहले गुरुवार को बीजेपी विधायकों की बैठक औपचारिक रूप से योगी आदित्यनाथ को अपना नेता चुनने के लिए होगी. केंद्रीय पर्यवेक्षक अमित शाह और झारखंड के पूर्व सीएम रघुबर दास विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे। शुक्रवार को नए सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ करीब 40 मंत्री शपथ ले सकते हैं।

इस बीच, मंत्रियों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए योगी आदित्यनाथ बुधवार को नई दिल्ली पहुंचे। देहरादून में उत्तराखंड के सीएम के शपथ समारोह में शामिल होने के तुरंत बाद योगी दिल्ली पहुंचे। उन्होंने नई मंत्रिपरिषद के नाम पर चर्चा करने के लिए दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की।

यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बुधवार को वरिष्ठ विधायक और पूर्व मंत्री रमापति शास्त्री को नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाने के लिए प्री-टर्म स्पीकर नियुक्त किया है।

Today's Latest Posts by: e4you-portal