23 March 2022

Naigarhi Micro Irrigation Project in Rewa - रीवा में नईगढ़ी सूक्ष्म सिंचाई परियोजना ठप, मध्य प्रदेश सरकार ने अगले साल तक पूरा करने का दिया आश्वासन

Rewa जिले में नईगढ़ी सूक्ष्म सिंचाई परियोजना अगले साल तक पूरी हो जाएगी, सरकार ने मंगलवार को विधानसभा को सूचित किया।

ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब देते हुए, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री तुलसी सिलावट तुलसी सिलावट ने स्वीकार किया कि पिछले नौ महीनों से परियोजना पर कोई प्रगति नहीं हुई है, हालांकि, सदन को आश्वासन दिया कि अगली रबी तक नईगढ़ी क्षेत्र को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा। 2023 में फसल। प्रस्ताव विधानसभा में राजेंद्र शुक्ल, पंचूलाल प्रजापति और दिव्यराज सिंह द्वारा संयुक्त रूप से पेश किया गया था।

स्पीकर गिरीश गौतम ने भी इस मुद्दे पर बात करते हुए कहा कि यह परियोजना प्रमुख रूप से उनके विधानसभा क्षेत्र देवतालाब को कवर करती है। “कुल 576 लक्षित गांवों में से, सिंचाई परियोजना में मेरे देवतालाब विधानसभा क्षेत्र के 300 गांव शामिल हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के समक्ष रिपोर्ट रखने के लिए मैं स्वयं साइकिल पर बांध स्थल गया था। इसलिए मंत्री को विशेष रूप से नौ महीने से लंबित नईगढ़ी सूक्ष्म सिंचाई परियोजना को पूरा करने पर ध्यान देना चाहिए।

भोपाल: मप्र सरकार जानवरों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए मोबाइल पशु चिकित्सा इकाई शुरू करेगी
मंत्री ने सदन को बताया कि नोएडा के जेपी लिमिटेड एसोसिएट ने 25 सितंबर, 2017 को रीवा जिले के 576 गांवों में 25000 हेक्टेयर में सिंचाई के लिए बान सागर बांध से सूक्ष्म सिंचाई परियोजना के लिए दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए थे। और 2023 रबी सीजन तक, परियोजना अपने पूरा होने तक पहुंच जाएगी, मंत्री ने कहा

“सबसे पहले, अनुबंध पर मंटेना हाउस, हैदराबाद के साथ हस्ताक्षर किए गए थे और इसने 79% काम पूरा किया। अगला अनुबंध 30 सितंबर, 2013 को मैसर्स सद्भाव इंजीनियर लिमिटेड, अहमदाबाद के साथ हस्ताक्षरित किया गया था, लेकिन कंपनी ने काम अधूरा छोड़कर पीछे हट गया, "मंत्री ने कहा।

जब मंत्री ने कहा कि संशोधित प्रशासनिक स्वीकृति के लिए मामला अधिकार प्राप्त समिति के पास भेज दिया गया है, तो विधायकों ने यह कहते हुए विरोध किया कि इससे परियोजना में और देरी होगी। विधायकों ने कहा कि मंजूरी पहले ही दी जा चुकी है, इसे जल्द से जल्द पूरा किया जाना है।

Today's Latest Posts by: e4you-portal