03 April 2024

Ladli Behna Yojana 11th Installment | लाड़ली बहना योजना की 11वीं किस्त 10 तारीख को नहीं मिलेगी, जानिए योजना से जुड़ा बड़ा अपडेट..

Ladli Behna Yojana 11th Installment | लाड़ली बहना योजना की 11वीं किस्त 10 तारीख को नहीं मिलेगी, जानिए योजना से जुड़ा बड़ा अपडेट..

Ladli Behna Yojana 11th Installment | मध्य प्रदेश में महिलाओं को आर्थिक रूप से संबल बनाने के लिए लाड़ली बहना योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत प्रदेश की 1.29 बहनों के खाते में प्रतिमाह सहायता अनुदान की राशि डाली जा रही है।

योजना के अंतर्गत अब तक (मार्च माह तक) 10वीं किस्तें जारी हो चुकी है और अब अप्रैल माह में 11वीं किस्त जारी की जाएगी। इसके तहत फिर बहनों के खाते में 1250 रुपए भेजे जाना है। अब 11वीं किस्त (Ladli Behna Yojana 11th Installment) को लेकर करोड़ों लाड़ली बहनों के लिए जरूरी खबर है। योजना के अंतर्गत 11वीं किस्त कब मिलेगी एवं क्या है पूरी जानकारी आइए जानते हैं..

लाड़ली बहना योजना एवं इसकी पात्रता डिटेल

लाड़ली बहना योजना शिवराज सिंह चौहान सरकार द्वारा मई 2023 में शुरू की गई थी। जून माह में योजना के अंतर्गत पहली किस्त मिली थी। इसमें 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को 1000 रुपए देने का फैसला किया गया था और फिर इसकी पहली किस्त 10 जून को जारी की गई थी, इसके बाद रक्षाबंधन 2023 पर राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया था।

योजना के अंतर्गत 1 जनवरी 1963 के बाद लेकिन 1 जनवरी 2000 तक जन्मी मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी समस्त विवाहित महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता समेत) वर्ष 2023 में लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana 11th Installment) में आवेदन के लिए पात्र मानी जाती है। वहीं महिलाएं, खुद या उनके परिवार में कोई टैक्सपेयर नहीं होना चाहिए और परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपये होना चाहिए।

तय समय से पहले मिली थी दसवीं किस्त

Ladli Behna Yojana 11th Installment | मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना के अंतर्गत प्रतिमा महिलाओं को 1250 रुपए की किस्त दी जा रही है इस योजना के अंतर्गत यह राशि प्रतिमाह 10 तारीख को दी जाती है। लेकिन विधानसभा चुनाव 2023 के पहले एवं अब पिछले माह मार्च के दौरान तय समय से पहले ही किस्त जारी की गई थी।

पिछले महीने होली महाशिवरात्रि का पर्व देखते हुए सीएम डॉ मोहन यादव ने Ladli Behna Yojana 11th Installment योजना के अंतर्गत 1.29 करोड़ लाडली बहनों को तय समय से पहले 1 मार्च को 10वीं किस्त के लिए ₹1576 करोड़ की राशि जारी की थी। इसके तहत प्रत्येक बहनों के खाते में 1250 रुपए भेजे गए थे। दसवीं किस्त जारी करने के दौरान सीएम डॉ मोहन यादव ने कहा था कि अब बहनों को इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है।

लाड़ली बहना योजना को लेकर सीएम ने यह कहा 

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कांग्रेस में मची भगदड़ के बीच भोपाल में एक सभा के दौरान विपक्ष पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कांग्रेसी कहते थे कि भाजपा वाले विधानसभा चुनाव के बाद लाड़ली बहना योजना Ladli Behna Yojana 11th Installment बंद कर देंगे।

उन लोगों ने ठीक से सुना नहीं, हम कांग्रेस को बंद कर देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा, जिस तरह से नेता पार्टी छोड़ रहे हैं, कांग्रेस आज एक डूबता जहाज बन गई है। ये जहाज खुद तो डूबेगा ही बाकी सबको डुबा देगा। सभा के दौरान मुख्यमंत्री ने डिंडोरी में कृषि, उद्यानिकी और आयुर्वेदिक कॉलेज खोलने की बात की।

CM ने कहा, ‘कांग्रेस वाले कहते थे कि लाड़ली लक्ष्मी योजना एवं लाडली बहना योजना Ladli Behna Yojana 11th Installment केवल चुनाव तक रहेगी, बाद में बंद हो जाएगी। पैसे नहीं हैं, इतने पैसे कहां से लाओगो? हमने तब भी कहा था और आज भी कह रहे हैं कि झूठ बोलना भाजपा वालों की पहचान नहीं है। लाड़ली लक्ष्मी योजना न तब बंद हुई, न आज बंद हुई, न अगले चुनाव तक बंद होगी। बहनों के लिए सभी योजनाएं जारी रहेंगी।’

अप्रैल माह की 11वीं किस्त कब मिलेगी

लाड़ली बहना योजना के नियम के तहत, हर महीने की 10 तारीख को करोड़ों बहनों के खाते में 1250 रुपए भेजे जाते है, लेकिन होली-शिवरात्रि को देखते हुए पिछले महीने 1 मार्च को 10वीं किस्त भेजी गई थी। अब इसकी 11वीं किस्त (Ladli Behna Yojana 11th Installment) जारी होना है, लेकिन यह किस्त प्रदेश की करोड़ों बहनों को 10 तारीख को नहीं मिलेगी।

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने 11वीं किस्त को लेकर घोषणा की है कि यह किस्त समय से 5 दिन पहले अर्थात 5 अप्रैल को जारी होगी। 5 अप्रैल को करोड़ों बहनों के खातों में लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत (Ladli Behna Yojana 11th Installment) 1250 रुपए की राशि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव सिंगल क्लिक से डालेंगे। अधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि हो चुकी है।

समय से पहले आप तक कब-कब मिली योजना की किस्त

Ladli Behna Yojana 11th Installment | गौरतलब है कि जून 2023 में योजना की पहली किस्त के रूप में ₹1000 की राशि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बहनों के खातों में जारी की थी। इसके बाद प्रतिमाह 10 तारीख को ही राशि डालने का क्रम शुरू हुआ। लेकिन विधानसभा चुनाव 2023 की आचार संहिता को देखते हुए प्रदेश सरकार की ओर से किस्त 10 अक्टूबर की बजाय 4 अक्टूबर को यानि छह दिन पहले ही किस्त जारी की थी।

इसके बाद होली एवं महाशिवरात्रि के त्यौहार को देखते हुए मार्च 2024 में 1 मार्च को ही किस्त जारी की गई। अब तीसरी बार ऐसा हो रहा है कि जब समय से पहले प्रदेश की करोड़ों बहनों को योजना के अंतर्गत राशि मिलेगी।

Today's Latest Posts by: e4you-portal