12 September 2023

गैस सिलेंडर हुआ सस्ता, नए रेट की लिस्ट हुई जारी - gas price update

LPG Gas Price: गैस सिलेंडर हुआ सस्ता, नए रेट की लिस्ट हुई जारी

LPG Gas Price: केंद्र सरकार की ओर से पिछले कुछ दिन पहले एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों पर ₹200 की कटौती की गई है। इस बढ़ती महंगाई में दिन प्रतिदिन एलपीजी गैस सिलेंडर का दाम बढ़ ही रहा था इस कारण से लोग काफी परेशान थे इन सभी परेशानी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार एवं कई सारे राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर उचित कदम उठा रहे हैं ताकि घरेलू उपयोग वाले एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों पर काबू पाया जा सके।

इसके साथ-साथ ही गोवा राज्य के मुख्यमंत्री के द्वारा एक नया ऐलान किया गया है इस नए ऐलान के अनुसार से गोवा के अंत्योदय कार्ड धारक ( AAY Ration card ) परिवारों को अब एलपीजी गैस सिलेंडर 428 में उपलब्ध करवाया जाएगा। इसका ऐलान गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत एवं केंद्रीय मंत्री श्रीपाद भाई नायक के द्वारा आज गोवा में मुख्यमंत्री वित्तीय सहायता योजना के अंतर्गत या ऐलान किया गया है कि अब गोवा में 428 में एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा यह सुविधा सिर्फ बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को ही दी जाएगी।

गोवा सरकार की इस ऐलान के बाद से राज्य के एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी आ गई है। राज्य के करीब 11 हजार से भी अधिक अंत्योदय कार्ड ( AAY CARD ) के अंतर्गत एलपीजी गैस कनेक्शन लिए हैं उन्हें जारी की गई नई दामों पर एलपीजी गैस के सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा जो कि इस बढ़ती महंगाई में काफी राहत का काम करेगा। लगभग हर राज्य के सरकार द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में नियंत्रण करने के लिए कुछ ना कुछ सूचित कदम उठाए जा रहा है। हाल ही में राजस्थान सरकार के द्वारा भी एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में भारी गिरावट के बाद राजस्थान में ₹500 में एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जा रहा है। केंद्र सरकार भी इस पर समय-समय पर उचित कदम उठा रही है।

LPG Gas Price

अंत्योदय अन्य योजना कार्ड धारक ( AAY RATION CARD ) परिवारों को एलपीजी गैस सिलेंडर रिफिल करवाने पर अब सरकार की ओर से 275 रुपए की सब्सिडी दिया जाएगा। यह ऐलान गोवा के मुख्यमंत्री के द्वारा किया गया है बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पहले एलपीजी गैस सिलेंडर पर ₹200 की कटौती की गई थी एवं ₹200 की सब्सिडी देने का ऐलान किया गया है। यह सब्सिडी उज्जवला योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को दिया जा रहा है। ऐसे में अब गोवा सरकार के तरफ से अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को प्रतिमा 275 रुपए का अतिरिक्त सब्सिडी देने का ऐलान किया गया है इस हिसाब से अब गोवा राज्य में एलपीजी गैस सिलेंडर पर 275 रुपए के सब्सिडी मिलेगी जो कि राज्य के एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी वाली बात है। सरकार की राजयूवासियों को काफी सहूलियत मिलेगी एवं उनके कुछ पैसे बच पाएंगे।

उज्ज्वला योजना के अंतर्गत भी ₹200 की सब्सिडी

रक्षाबंधन के अवसर पर केंद्र सरकार के द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर पर ₹200 की कटौती एवं ₹200 की सब्सिडी देने का ऐलान किया गया था। इस ऐलान के बाद से पंजी में एलपीजी गैस सिलेंडर करीब 903 रुपए में मिल रही थी। इस अनुसार से राज्य सरकार द्वारा लिया गया फैसले के आधार पर अब राज्य सरकार 275 रुपए की सब्सिडी दे रही है एवं केंद्र सरकार के द्वारा भी ₹200 की सब्सिडी दी जा रही है ऐसे में अब राज्य में करीब 428 में एलपीजी गैस सिलेंडर मिलेगा यह लाभ सिर्फ अंत्योदय कार्ड धारक लाभार्थियों को ही दी जा रही है फिलहाल सरकार अंत्योदय कार्ड धारक परिवार को ही दे रही है मगर यह परीक्षण अगर सफल रहा तो सरकार इसको और भी बढ़ा सकती है।

एलपीजी गैस सिलेंडर 428 में दे रही सरकार

सरकार के द्वारा भर्ती महंगाई को देखकर अंत्योदय कार्ड धारक परिवार जो की बेहद ही गरीबी रेखा के नीचे गुजर-बसर कर रहे हैं और वह अपना एलपीजी गैस सिलेंडर रिफिल करवाने में असमर्थ साबित हो रहे हैं उन सब परिवारों को राज्य सरकार के द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर पर 275 रुपए की अतिरिक्त सब्सिडी दी जा रही है। इससे पहले केंद्र की ओर से ₹200 की सब्सिडी दी जा रही थी इस तरह से अभी फिलहाल गोवा में 903 रुपए की एलपीजी गैस सिलेंडर मिल रही थी जिसमें की ₹200 की सब्सिडी केंद्र एवं 275 रुपए की सब्सिडी राज्य सरकार द्वारा एटी जा रही है इस अनुसार से अब गोवा राज्य में एलपीजी गैस सिलेंडर 428 में उपलब्ध करवाई जा रही है।

हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
फिलहाल यह स्कीम गोवा राज्य सरकार के द्वारा अंत्योदय कार्ड धारक परिवार को ही दी जा रही है। सरकार यह परीक्षण कर रहा है अगर सरकार के द्वारा चलाई जा रही है या परीक्षण सफल रहा तो सरकार धीरे-धीरे अन्य राशन कार्ड धारक परिवारों को भी कम दामों पर एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाएगा। गोवा के मुख्यमंत्री जी के द्वारा आप गोवा के अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को घरेलू उपयोग वाले एलपीजी गैस सिलेंडर पर अतिरिक्त सब्सिडी उपलब्ध करवाया जा रहा है।


Today's Latest Posts by: e4you-portal