13 August 2023

Rewa Railway station news: पीएम मोदी ने रीवा रेलवे स्टेशन के 17.5 करोड़ के कार्यो का किया भूमिपूजन, जल्द मिलेगी वर्ल्ड क्लास सुविधा

विंध्य को सौगात: पीएम मोदी ने रीवा रेलवे स्टेशन के 17.5 करोड़ के कार्यो का किया भूमिपूजन, जल्द मिलेगी वर्ल्ड क्लास सुविधा

Rewa Railway Station News: अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से रीवा रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के कार्यों का वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया।

Rewa Amrit Bharat Station Yojana News: अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से रीवा रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के कार्यों का वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया। मोदी ने रीवा के साथ-साथ 508 रेलवे स्टेशनों में विभिन्न निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया। रीवा रेलवे स्टेशन में आगामी एक वर्ष में 17.5 करोड़ रुपए की लागत से जन सुविधाओं के विस्तार, दूसरे प्रवेश द्वार के निर्माण, पॉर्किंग, यात्री प्रतीक्षालय, तीन नए प्लेटफार्मों के निर्माण सहित विभिन्न निर्माण कार्य कराए जाएंगे।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने रीवा को आज बड़ा उपहार दिया है। इसके लिए प्रधानमंत्री जी तथा रीवा के सांसद जी का ह्मदय से आभार है। रीवा रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण का कार्य शीघ्र ही पूरा होगा। यहाँ से एक साल में लंबी दूरी के ट्रेनों की सुविधा मिल जाएगी। भारतीय रेल दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। जिसकी 12 हजार ट्रेनों में चार करोड़ यात्री प्रतिदिन सफर करते हैं।

समारोह में सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने रीवा और विन्ध्य क्षेत्र की ४० वर्षों की जरूरतों को ध्यान में रखकर स्टेशन के कायाकल्प के कार्य मंजूर किए हैं। वर्तमान में लगभग 50 करोड़ के निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। आज 17 करोड़ 50 लाख के नए कार्य मंजूर किए गए हैं। इन कार्यों के पूरा होने के बाद रीवा शानदार रेलवे स्टेशन बनेगा। एसी कोच के मेंटीनेंस तथा तीन वाशिंग पिट बन जाने से लंबी दूरी के ट्रेनों की सुविधा रीवा को मिलेगी। पूर्ववर्ती सरकारों ने क्षेत्र में रेलवे के विकास में ध्यान नहीं दिया।

ललितपुर-सिंगरौली रेलवे लाइन के लिए 2014 में मात्र १३ करोड़ रुपए दिए गए थे जबकि 2023 के बजट में सबके प्रयासों से 700 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। डभौरा रेलवे स्टेशन के कायाकल्प के लिए भी 1.5 करोड़ रुपए का प्रस्ताव भेजा गया है।

समारोह में पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि आज का दिन रेलवे के विकास के लिए क्रांतिकारी दिन है। आज प्रधानमंत्री जी एक साथ 508 रेलवे स्टेशनों के विकास कार्यों का शिलान्यास कर रहे हैं। इसमें रीवा रेलवे स्टेशन का शामिल होना हम सबके लिए बहुत बड़ा सौभाग्य है। रीवा में एक ओर विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर उड़ान योजना में रीवा एयरपोर्ट का तेजी से निर्माण किया जा रहा है।

ललितपुर-सिंगरौली रेलवे लाइन का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसका निर्माण पूरा होते ही रीवा पूर्वोत्तर राज्यों से सीधे जुड़ जाएगा। साथ ही कई लंबी दूरी की ट्रेनों की सौगात रीवा को मिलेगी। रीवा के साथ-साथ मैहर रेलवे स्टेशन में भी 33 करोड़ रुपए के निर्माण कार्यों का आज भूमिपूजन किया जा रहा है। इन सौगातों के लिए प्रधानमंत्री जी, रेलमंत्री जी, सांसद जी तथा विधानसभा अध्यक्ष जी का हम सब ह्मदय से आभार व्यक्त करते हैं।

समारोह में विधानसभा अध्यक्ष तथा अन्य अतिथियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए। समारोह में सरस्वती हाई स्कूल निराला नगर, सेक्रेट हार्ट स्कूल तथा राजहंस पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। समारोह में विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

Readmore 

Today's Latest Posts by: e4you-portal