16 July 2023

mp New District Mauganj Update

New District Mauganj: जिला बनाने को लेकर बड़ी अपडेट आई सामने...

New District Mauganj Update

रीवा। रीवा जिले के बंटवारे व मऊगंज के नया जिला बनने का काउंट डाउन शुरू हो गया है। इस संबंध में 19 जुलाई को मऊगंज जनपद कार्यालय में सभी विभाग प्रमुखों की बैठक बुलाई गई जिसमें मऊगंज को जिला बनाने के लिए अब तक की कार्यवाही की समीक्षा की जायेगी। साथ ही विभागीय ऑफिस सेटअप को लेकर भी चर्चा की जायेगी। उल्लेखनीय है कि मऊगंज दौरे पर मुख्यमंत्री ने मऊगंज को जिला बनाए जाने की घोषणा की थी। उन्होंने मंच ही कहा था कि 15 अगसत को मऊगंज कलेक्टर के साथ परेड की सलामी ले जायेगी। यानी 15 अगस्त को मऊगंज जिला अस्तित्व में आयेगा।  
 


सभी विभाग प्रमुखों को रहना अनिवार्य
19 जुलाई को होने वाली बैठक में सभी विभाग प्रमुखों को उपस्थित रहना अनिवार्य किया गया है। बैठक सुबह 11 बजे से जनपद पंचायत मऊगंज के सभागार में आयोजित की जा रही है। अध्यक्षता कलेक्टर प्रतिभा पाल करेंगी।

 


देवतालाब को तहसील बनाने की प्रक्रिया हो चुकी है पूरी
पिछले दिनों मऊगंज को जिला बनाने दिशा में देवतालाब को पूर्ण तहसील का दर्जा दिए जाने के संबंध में अंतिम प्रकाशन किया जा चुका है। नव गठित देवतालाब तहसील में आरआई सर्किल व पटवारी हल्कों के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। देवतालाब तहसील में 49 पटवारी हल्के शामिल होंगे जिसमें नईगढ़ी तहसील व मऊगंज तहसील के कई पटवारी हल्कों को शामिल किया गया है।

 


त्योंथर की सोनौरी सर्किल के भी शामिल होने की चर्चा
मऊगंज को जिला बनाने की घोषणा के समय मुख्यमंत्री ने कहा था कि केवल मऊगंज, नईगढ़ी व हनुमना तहसील को ही मिलाकर नया तहसील बनाया जायेगा। विभागीय सूत्रों की मानें तो त्योंथर तहसील के रायपुर सोनौरी के लोगों ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर मऊगंज में शामिल किए जाने की मांग की है। बताया जा रहा है कि सोनौरी चौरा पहाड़ मार्ग के बन जाने से मऊगंज जिला मुख्यालय की दूरी 30 किमी के आसपास होगी जबकि त्योंथर तहसील मुख्यालय 60 किमी से अधिक दूर है। ऐसी स्थिति में मऊगंज जिले में शामिल करना रायपुर सोनौरी सर्किल वासियों के लिए अधिक सुविधाजनक होगा। चर्चा है कि इस बात पर भी मंथन शासन स्तर पर चल रहा है। अब देखना यह है कि केवल तीन तहसीलों को मिलाकर जिला बनाया जायेगा या फिर सोनौरी सर्किल को भी शामिल किया गया है।  

 Readmore 

Today's Latest Posts by: e4you-portal