04 July 2023

(बुरी खबर) अब नहीं भरे जायेगे लाड़ली बहना योजना के दूसरे चरण के लिए आवेदन, अभी जाने जिन बहनों ने फॉर्म नहीं भरा उनका क्या होगा - Ladli Behna new update

(बुरी खबर) अब नहीं भरे जायेगे लाड़ली बहना योजना के दूसरे चरण के लिए आवेदन, अभी जाने जिन बहनों ने फॉर्म नहीं भरा उनका क्या होगा

Ladli Behna 2nd Registration Big Update: पिछली बार लाडली बहना योजना के फॉर्म लगभग मार्च के महीने में भरे गए थे और लगभग करोड़ों महिलाओं ने लाडली बहना योजना के लिए आवेदन भी किए थे जिसके तहत लगभग सभी महिलाओं के खाते में 1000 की पहली किस्त आ भी गई है लेकिन उसके बावजूद भी काफी महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है क्योंकि उन्होंने लाडली बहना योजना के लिए फॉर्म ही नहीं भरा है क्योंकि उन्हें पता ही नहीं लग पाया था और इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा कहा गया था कि बहुत ही जल्द हम लाडली बहना योजना के लिए दूसरे चरण के लिए आवेदन शुरू करने वाले हैं।

यदि आप भी दूसरे चरण के लिए आवेदन करना चाहती है तो आपके लिए एक लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के लिए बहुत ही बड़ी अपडेट निकल कर आ रही है। तो आखिर क्या है वह बड़ी अपडेट आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम विस्तार में जाने वाले हैं इसीलिए आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा अवश्य पढ़िए गा।

Ladli Behna 2nd Registration Big Update Dashboard

लाडली योजना दूसरे चरण के लिए आवेदन (Ladli Behna 2nd Registration Big Update) शुरू होंगे या नहीं उसके बारे में जाने से पहले एक बार नीचे दिए गए डैशबोर्ड को भी अवश्य पढ़ ले क्योंकि यहीं पर आपको महत्वपूर्ण लिंक मिल जाएगे।

योजना का नामलाडली बहना योजना
आर्टिकल का नामLadli Behna 2nd Registration Big Update
मिलने वाली राशि₹1000
दूसरी किस्त आने की तारीखअनुमानित
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/
लिस्ट देखेंयहां से अभी

अखिर लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के आवेदन से संबंधित बड़ी खबर क्या है

जैसा कि आप लोग जानते ही हैं कि ऐसा बताया जा रहा था कि बहुत ही जल्द लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के लिए आवेदन (Ladli Behna 2nd Registration Big Update) शुरू होने वाले थे। क्योंकि लाडली बहना योजना के लिए सरकार के द्वारा ₹1000 की किस्त के रूप में पैसे देने का प्रावधान है और जिसमें लगभग काफी महिलाओं ने अभी तक भी फॉर्म को नहीं भरा है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि हमें सूत्रों के मुताबिक यह पता चला है अब लाडली बहना योजना के दूसरे चरण के लिए फॉर्म नहीं भरे जाएंगे।

बल्कि लाडली बहना योजना के पहले चरण के लिए ही आवेदन दोबारा से शुरू करें जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए साथ में यह भी बताना चाहूंगा दूसरे चरण के आवेदन में 21 साल की महिलाएं भी आवेदन कर पाएंगे लेकिन यदि पहले चरण के आवेदन ही दोबारा से शुरू किए जाते हैं तो सिर्फ 23 से 60 साल की महिलाएं ही आवेदन कर पाएंगे। तो आप सभी महिलाएं कह सकती हैं कि आपके लिए दूसरे चरण के फॉर्म ना भरने के लिए एक बुरी खबर है क्योंकि जो महिलाएं 21 साल की है उनको आवेदन करने का मौका नहीं मिल पाएगा।

अब पहले चरण के लिए भी आवेदन दोबारा से कब से शुरू होंगे

सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि लाडली बहना योजना के लिए पहले चरण के ही फॉर्म दोबारा से शुरू किए जा सकते हैं और ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 1 जुलाई से इसके फॉर्म भरना शुरू हो सकते हैं। इसके लिए आपको अपने खाते की डीवीडी को चालू करा कर रखना है और समग्र आईडी को भी केवाईसी कंप्लीट करके रखना है यदि यह चीजें आपकी कंप्लीट नहीं होगी तो आप आवेदन करने के लिए अक्षम रहेंगे।

लाडली बहना योजना के लिए कौन सी महिलाएं होंगी पात्र

  • जिन बहनों के परिवार में वार्षिक आय अगर ढाई लाख से कम है तभी इस योजना का लाभ मिल पाएगा।
  • परिवार में कोई सरकारी नौकरी कर नहीं कर रहा हो।
  • परिवार में कोई व्यक्ति सांसद विधायक ना हो।
  • जिनके परिवार के सदस्यों के पास 5 एकड़ से कम ही जमीन हो।
  • परिवार में किसी भी व्यक्ति के नाम चार पहिए का कोई वाहन नहीं होना चाहिए।
Ladli Behna 2nd Registration Disqualification List

लाडली बहना योजना मे आवेदन करने के लिए कौन-कौन सी चीजें आवश्यक है-

  • लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए सदस्य की आई.डी होना अनिवार्य है
  • सदस्य की आधार कार्ड द्वारा फोटो आई.डी होना जरूरी है।
  • मोबाइल नंबर भी दर्ज होना अनिवार्य है

आवेदन करने से पहले यह कर ले यह सारी तैयारियां-

  •  महिला का अपना बैंक में खाता खुला होना बहुत जरूरी है किसी और का खाता नहीं लगा पाएंगे
  • महिला के स्वयं के खाते में आधार कार्ड से लिंक हो एवं डीवीटी से जुड़ा होना चाहिए।

आखिरी शब्द

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से जो जानकारी हमने आज तक पहुंचाई है उम्मीद करता हूं वह जानकारी आपको पसंद आई होगी यदि जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जरूर व्हाट्सएप पर शेयर कर दें यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल है सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स खुला है वहां पर आप कमेंट कर सकते हैं।

Readmore 

Today's Latest Posts by: e4you-portal