03 July 2023

नवोदय विद्यालय की नई सिलेक्शन लिस्ट में नाम चेक करें - JNVST 2nd Merit List 2023

JNVST 2nd Merit List 2023: नवोदय विद्यालय की नई सिलेक्शन लिस्ट में नाम चेक करें

जैसा कि नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा कक्षा 6 का रिजल्ट 21 जून 2023 को जारी कर दिया गया था, जिसके चलते अनेक सारे ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने जेएनवी क्लास 6 एंट्रेंस एग्जाम में भाग लिया था उन्होंने आधिकारिक वेबसाइट से अपने रिजल्ट को देख लिया है। अगर आपने भी इस परीक्षा में भाग लिया था तो आप अधिकारिक वेबसाइट से अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

रिजल्ट को जारी करने के साथ ही मेरिट लिस्ट को भी जारी कर दिया गया था जिसमें अगर आपका नाम नहीं है और आप एक या दो नंबर से वंचित रह चुके हैं तो ऐसे में आपको एक मौका JNVST 2nd Merit List 2023 में मिल सकता है। क्योंकि हर वर्ष JNVST की तरफ से मेरिट लिस्ट को निकाले जाने के बाद भी विद्यार्थियों का चयन किया जाता है जिसके पीछे अनेक सारे कारण होते हैं तो चलिए अब हम JNVST 2nd Merit List 2023 से जुड़ी तमाम जानकारी को जान लेते हैं।

JNVST 2nd Merit List 2023

नवोदय विद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में प्रसिद्ध विद्यालय है और उसमें अनेक सारे विद्यार्थी प्रवेश पाने के लिए प्रयास करते हैं ऐसे में हाल ही में 21 जून को रिजल्ट के साथ ही जेएनवी मेरीट लिस्ट को भी जारी कर दिया गया था जिसमें अनेक सारे विद्यार्थियों को चयन इस विद्यालय के लिए हो चुका है वही वंचित विद्यार्थी वेटिंग लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं कि आखिर में सेकंड मेरिट लिस्ट को कब जारी किया जाएगा‌। तो चलिए अब हम जानते हैं कि आखिर में इस लिस्ट को कब जारी किया जाएगा।

जेएनवी सेकंड मेरिट लिस्ट 2023 कब आएगी

ऐसे विद्यार्थी जिनका नाम जेएनवी फर्स्ट लिस्ट में नहीं आया है, और वह केवल एक या दो नंबर से वंचित रह चुके हैं तो ऐसे में वह जानना चाहते हैं कि आखिर में जेएनवी सेकंड मेरिट लिस्ट को कब जारी किया जाएगा अभी तक तो जेएनवी सेकंड मेरिट लिस्ट 2023 को आधिकारिक रूप से कब जारी किया जाएगा इसके ऊपर किसी भी प्रकार की अधिकारिक जानकारी जारी नहीं की गई है।

लेकिन नवोदय विद्यालय में प्रवेश पाने के लिए जब फर्स्ट लिस्ट को जारी किया जाता है तो उसे अधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है वहीं अगर हम सेकंड मेरिट लिस्ट की बात करें तो उसे आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नहीं किया जाता है। और वेटिंग लिस्ट में कुछ ही विद्यार्थियों का चयन होता है।

जिन विद्यार्थियों का नाम दूसरी लिस्ट में रहेगा उनसे विद्यालय के द्वारा डायरेक्ट व्यक्तिगत संपर्क किया जाएगा तथा उन्हें एडमिशन के लिए आमंत्रित किया जाएगा सेकंड मेरिट लिस्ट को अनेक कारणों की वजह से जारी किया जाता है जैसे कि उत्तीर्ण हुए छात्र का किसी कारण से एडमिशन ना ले पाना आदि, तो ऐसी स्थिति में सेकंड मेरिट लिस्ट को जारी किया जाता है जिसमें अन्य परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों का चयन कर लिया जाता है।

जेएनवी सेकंड मेरिट लिस्ट 2023 कब आएगी अनुमानित जानकारी

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि जेएनवी सेकंड मेरिट लिस्ट 2023 कब आएगी इसे लेकर अभी तक किसी भी प्रकार की अधिकारिक जानकारी जारी नहीं की गई है क्योंकि हाल ही में रिजल्ट तथा फर्स्ट मेरिट लिस्ट को जारी किया गया है। ऐसे में अगर आप अनुमानित जानकारी को जानना चाहते हैं कि कब तक जेएनवी सेकंड मेरिट लिस्ट 2023 को जारी किया जा सकता है तो इंटरनेट पर उपलब्ध अनुमानित जानकारी से हमें जानने को मिला है कि अक्टूबर महीने से पहले जेएनवी सेकंड मेरिट लिस्ट 2023 को जारी कर दिया जाएगा।

इस मेरिट लिस्ट में ऐसे विद्यार्थियों के नाम रहेंगे जिनका सिलेक्शन एक या दो नंबर से नहीं हुआ है। तो अगर आपका सिलेक्शन भी केवल और केवल एक या दो नंबर से नहीं हुआ है। तो नवोदय विद्यालय के द्वारा आप से डायरेक्ट संपर्क किया जा सकता है।

जेएनवी सेकंड मेरिट लिस्ट 2023 कैसे चेक करें?

जेएनवी फर्स्ट मेरिट लिस्ट को आप अधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते हैं लेकिन जेएनवी सेकंड मेरिट लिस्ट को आप अधिकारिक वेबसाइट से चेक नहीं कर सकते हैं क्योंकि इसे आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नहीं किया जाता है बल्कि सेकंड मेरिट लिस्ट के लिए विद्यार्थी का चयन करके डायरेक्ट नवोदय विद्यालय के द्वारा संपर्क किया जाता है यह संपर्क व्यक्तिगत रूप से होता है।

तो अगर आपका चयन भी सेकंड मेरिट लिस्ट में होगा तो उसके लिए नवोदय विद्यालय के द्वारा डायरेक्ट आपसे संपर्क किया जाएगा। जिसके बाद में आपका चयन कर लिया जाएगा।

Official WebsiteClick Here
Chaipat Home PageClick Here
वर्ष 2023 में नवोदय विद्यालय की परीक्षा में कितने छात्र उपस्थित हुए हैं?

वर्ष 2023 में नवोदय विद्यालय की परीक्षा के लिए 20 लाख से भी अधिक छात्र उपस्थित हुए।

क्या नवोदय विद्यालय की सेकंड मेरिट लिस्ट आएगी?

नवोदय विद्यालय की सेकंड मेरिट लिस्ट को अधिकारिक वेबसाइट पर जारी नहीं किया जाता है बल्कि विद्यालय के द्वारा डायरेक्ट व्यक्तिगत रूप से विद्यार्थी से संपर्क किया जाता है तथा उसे एडमिशन के लिए आमंत्रित किया जाता है।

नवोदय विद्यालय में कितने नंबर लाने पर नवोदय विद्यालय में प्रवेश मिलता है?

नवोदय विद्यालय में प्रवेश प्राप्त करने के लिए आपको कटऑफ के अनुसार अंक हासिल करने होंगे .

Readmore 

Today's Latest Posts by: e4you-portal