29 July 2023

क्यों फैल रहा Eye Flu का इंफेक्शन? जानें-इसके लक्षण

आखिर भारत में तेजी से क्यों फैल रहा Eye Flu का इंफेक्शन? जानें-इसके लक्षण....e4you.in

Eye Flu infection? इन दिनों आई फ्लू Eye Flu बीमारी काफी तेजी से फैल रही हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक में ये बीमारी काफी तेजी से फैल रही हैं। ऐसे में हर कोई जानना चाहता हैं की आखिर कौन सी वजह है जिसके   कारण ये बीमारी तेजी से फैल रही हैं।

ज्यातर लोगों को यही लगता है की मानसून के सीजन के कारण ये बीमारी फैल रही हैं। लेकिन इसकी असल वजह क्या हैं ये तो कोई एक्सपर्ट ही बता सकता हैं इसीलिए आज हम आपके लिए एक ऐसी ही एक्सपर्ट की रिपोर्ट के बारे में बता रहे हैं।

देश भर मे आई फ्लू बीमारी ने अपने पैर पसार लिए हैं। ऐसे में आज हम आपको एक्सपर्ट इस पर क्या कहते है ये बता देते हैं। देश भर में तेजी से बढ़ते इस आई फ्लू Eye Flu की असल वजह बताते हुए एक्सपर्ट कहते हैं कि देश भर में तेजी से आई फ्लू बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं।

एक्सपर्ट के मुताबिक आई  फ्लू Eye Flu का इतनी तेजी बढ़ने का एक कारण यह भी हो सकता है की मानसून के कारण भी यह तेजी से बढ़ रहा हैं। क्योंकि मानसून में बैक्टीरिया, वायरस और क्लाइमैडिया इन्फेक्शन भी तेजी से बढ़ते हैं। जो की आई फ्लू को और भी तेजी से बड़ा रहा हैं।

‘Fast Food’ और ‘जंक फूड’ में है बहुत बड़ा अंतर, जानें- सेहत के लिए कौन है नुकसानदायक?

बारिश के कारण मौसम में काफी नमी आ जाती हैं जिससे वायरस काफी तेजी से फैल जाता हैं।  Eye Flu आई फ्लू यानि कंजक्टिवाइटिस  एडेनोवायरस, हर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस और वैरिसेला जोस्टर जैसे वायरस की वजह से फैलता है, जो की बारिश में आसानी से फैल जाता हैं।  

ऐसे में अगर इसके लक्षण की बात करे तो इसमे आपकी आंखें लाल हो सकती हैं।  इसके साथ ही आंखों में चुभन और  खुजली हो सकती है। इसके अलावा आंखें चिपकना और आंखों में सूजन आना भी आम है। आई फ्लू से बचने के लिए आप कुछ बातों का ध्यान रख कर अपने आप को सुरक्षित रह सकते है।

Today's Latest Posts by: e4you-portal