Type Here to Get Search Results !

Comment Modal

all memu

भारतीय रेल द्वारा देशभर में विभिन्न चिन्हित स्टेशनों पर जनरल कोच के यात्रियों को ध्यान में रखकर किफायती भोजन की सुविधा शुरु की गई है. इस सुविधा के तहत जनरल कोच के यात्रियों को सस्ते में खाना और पानी उपलब्ध करवाया जाएगा.

20 रुपये में खाना, ₹3 में पानी...रेलवे ने इन स्टेशनों पर यात्रियों के लिए शुरू की खास सुविधा

Indian Railways

देश में रेल यात्रा करना सब से किफायती और आसान तरीक़ा माना जाता है. लाखों लोग प्रतिदिन देश के एक कोने से लेकर दूसरे कोने तक यात्रा करते हैं. वहीं, हर तबका रेल से यात्रा करता है मगर जनरल कोच से यात्रा करने वाले लोगों को खाने-पीने की काफी दिक्कतें होती हैं. इसी को देखते हुए, अब वेस्टर्न रेलवे द्वारा सेकंड क्लास में यात्रा करने वाले लोगों के लिए मुंबई सेंट्रल, राजकोट, सुरेंद्रनगर और चित्तौड़गढ़ स्टेशनों पर किफायती भोजन और पैकेज्ड पानी  की सुविधा का शुरू की गई है. 

सामान्य श्रेणी की टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए वेस्ट रेलवे ने सस्ता भोजन और पानी उपलब्ध कराने की शुरुआत की है. इस नई मुहिम के तहत सेकंड क्लास के कोच के सामने एक काउंटर लगाया गया है और यात्रियों को कम दाम में भोजन, नाश्ता, कॉम्बो भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है. इस काउंटर पर मिलने वाला भोजन आईआरसीटीसी के जलपान कक्ष और जन आहार से ही लोगों को दिया जाएगा. 

20 रुपये में पूड़ी-सब्जी और अचार
इन काउंटर पर मिलने वाले खाने को दो श्रेणियों में बांटा गया है. टाइप वन में 20 रुपये में सूखे आलू और अचार के साथ सात 'पूड़ियां' दी जाएंगी. वहीं, टाइप 2 में  भोजन की कीमत 50 रुपये होगी और यात्रियों को चावल, राजमा, छोले, खिचड़ी, कुल्चे, भटूरा, पाव-भाजी और मसाला डोसा जैसे व्यंजन खाने के लिए मिलेंगे.

तीन रुपये में पानी
इन काउंटरों का स्थान रेलवे जोन द्वारा तय किया गया है की यह काउंटर स्टेशन पर कहां लगाने हैं. अभी के लिए यह सुविधा देश के 51 स्टेशन पर शुरू कर दी गई है. वहीं, कल से 13 और स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी. काउंटरों पर 200 मिली  पानी की बोतल भी जल्द ही उपलब्ध करवाई जाएगी. बता दें, इस 200 मिली  पानी की बोतल की कीमत तीन रुपये होगी. 

Top Post Ad

Below Post Ad

Wa blink

😊

Custom CSS