13 May 2023

Pension scheme khate mein jaenge 2250 har mahine

Pension Scheme: महिलाओं की लगी लॉटरी, इस स्कीम के तहत सरकार हर महीने खाते में भेजेगी 2250 रुपये की पेंशन, पढ़ें डिटेल - E4you.in




अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

नई दिल्ली Vidhwa Pension Yojana: देश की सरकार लोगों को लाभान्वित करने के लिए काफी सारी योजनाओं का संचालन कर रही है। जिसके तहत सभी वर्ग के लोगों को लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसके अलावा खास वर्ग के लोगों के लिए कुछ सुविधाएं दी जा रही हैं। इस लेख के माध्यम से आज हम आपको एक ऐसी स्कीम का लाभ बताएंगे जिसमें देश की महिलाओं को प्रति माह कुछ रकम दी जाती है। सरकार की इस स्कीम में राज्य के हिसाब से रकम अलग-अलग है।

बता दें कि इस लेख में हम सरकार की विधवा पेंशन योजना (Vidhwa Pension Yojana) के बारे में डिटेल से बताने जा रहे हैं। इस स्कीम के तहत सरकार आर्थक रुप से कमजोर देश की महिलाओं की सहायता करती है। जिससे कि देश की गरीब परिवार से ताल्लुख रखने वाली महिलाएं अपना जीवन अच्चे से गुजारें। सरकार की इस योजना के तहत महिलाओं को पेंशन की राशि प्रदान की जाती है।

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

जानें किसको होगा लाभ

बता दें इस स्कीम का लाभ उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जो कि गरीबी रेखा से नीचे हैं। इसके अलावा यदि अप्लीकेशन महिला सरकार की किसी दूसरी पेंशन स्कीम का लाभ ले रही है तो वह महिला इस स्कीम का लाभ नहीं ले सकती है। इस स्कीम का लाभ उठाने वाली महिला की आयु 18 से 60 साल के बीच में होनी चाहिए।

जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा सरकार राज्य की महिलाओं को हर महीने 2250 रुपये का लाभ देती है। इस स्कीम का लाभ राज्य की वहीं महिलाएं उठा सकती हैं जिनकी सालाना आय 2 लाख से कम है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार इस स्कीम के तहत हर महीने 300 रुपये का लाभ दे रही है। सरकार के द्वारा दी जा रही पेंशन को सीधे खाते में भेजा जाता है।

इन राज्यों में भी मिलती है पेंशन

वहीं दूसरे राज्यों में महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना में हर महीने 900 रुपये दिए जाते हैं। राजस्थान में इस स्कीम के तहत 750 रुपये दिए जाते हैं। भारत की राजधानी दिल्ली में विधवा पेंशन स्कीम के तहत तीन महीने में 2500 रुपये दिए जाते हैं। गुजरात में राज्य सरकार हर महीने महिलाओं को 1250 रुपये का लाभ देती है। उत्तराखंड में पेंशन स्कीम के तहत हर महीने 1200 रुपये लाभ देती है।

जानें किन दस्तावेजों की है जरुरत

अगर कोई देश की महिला विधवा पेंशन स्कीम के लिए आवेदन करना चाहती हैं तो उनके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने चाहिए जिसमें आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता आदि होने चाहिए।


Today's Latest Posts by: e4you-portal