Type Here to Get Search Results !

Comment Modal

all memu

किसी के हिस्से में खजाना तो किसी के हिस्से में जुर्माना - ration card ke naye niyam

राशन कार्ड के नए नियम किसी के लिए खुशखबरी तो किसी को देना होगा जुर्माना

भारत में राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज हैं जो केंद्र सरकार द्वारा सभी जरूरतमंदों को प्रदान किए जाते हैं। चाहे आप किसी भी राज्य से हो सभी पात्र राशन कार्ड धारकों को यह प्रदान  किया जाता है।

आज हम इस ब्लॉग पोस्ट में राशन कार्ड के नए नियमों पर चर्चा करेंगे। इन कार्डों की मदद से निम्न वर्ग और मध्यम वर्ग के उम्मीदवार अविश्वसनीय रूप से कम कीमतों पर राशन की प्राप्त कर सकते हैं इस बारे में और किस राज्य द्वारा राशन पर क्या बजट निर्धारित किया गया है।

हालाँकि, केंद्र सरकार द्वारा किए गए महत्वपूर्ण परिवर्तनों के कारण, हर कोई अब इन कार्डों का उपयोग नहीं कर सकता है या उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों का लाभ नहीं उठा सकता है। अगर आपके पास राशन कार्ड धारक है और उसमें जो नई पाबंदियां जोड़ी गई हैं उन्हें जानना हम सभी के लिए आवश्यक हो जाता है।

छत्तीसगढ़ नए राशन कार्ड विवरण के नियम

छत्तीसगढ़ में राशन धारकों के लिए बहुत खुशखबरी की बात है। छत्तीसगढ़ सरकार  राज्य के  राशन कार्ड धारकों के लिए कोटा से अधिक राशन वितरण करने का ऐलान किया है। पुराने नियम के अनुसार अगर किसी राशन कार्ड धारक को 35 से 50 किलो फ्री राशन मिल रहा था तो अब उन्हें 135 से 150 किलो तक फ्री राशन मिलेगा।

अब छत्तीसगढ़ सरकार ने इसमें नए बजट को पेश करके राशन में बढ़ोत्तरी की है। और बढ़ती महंगाई में लोगों को छत्तीसगढ़ सरकार ने बीपीएल कार्ड धारकों के लिए यह सुविधा शुरू की है। छत्तीसगढ़ सरकार अपने कोटे से कहीं अधिक राशन प्रदान करेगी। जिससे आम जनता को बढ़ती महंगाई में राहत मिलेगी।

उत्तर प्रदेश नए राशन कार्ड विवरण के नियम

छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत खुशखबरी की बात है, लेकिन दूसरी तरफ अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं तो आपको यह नए नियम से निराशा हाथ लग सकती है। उत्तर प्रदेश में खाद्य वितरण प्रणाली ने बहुत कठोर नियम के साथ काम किया है और बहुत से राशन कार्ड धारक जिनके कार्ड पात्र नहीं है उन्हें निरस्त करने का फैसला लिया गया है।

खाद्य वितरण प्रणाली के अनुसार, सभी आवेदक जिनके पास राशन कार्ड है, उनके पास 100 वर्ग मीटर से अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए, किसी भी आवेदक के पास अपना घर या भूखंड नहीं होना चाहिए, और किसी भी आवेदक के पास चौपहिया वाहन नहीं होना चाहिए।

गाँव के किसी भी उम्मीदवार के पास ट्रैक्टर नहीं होना चाहिए, और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी उम्मीदवारों की संयुक्त वार्षिक आय 2,000,000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, महानगरीय क्षेत्रों या राशन कार्ड वाले उम्मीदवारों में से किसी को भी प्रति वर्ष आय में 30,000 रुपए से अधिक नहीं बनाना चाहिए।

सभी आवेदक जो वर्तमान में इन नियमों में उल्लिखित आवश्यकताओं की तुलना में अधिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, वे राशन कार्ड के लिए अपात्र हैं, और जो पात्र नहीं होने के बावजूद राशन कार्ड से लाभान्वित हो रहे हैं, उन्हें कठोर कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। इस तरह राशन कार्ड धारक जो नए नियम के अनुसार पात्र नहीं है, उनके कार्ड निरस्त कर दिए जायेंगे।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड पात्रता 2023

  • नए राशन कार्ड नियम के अनुसार किसी भी उम्मीदवार के पास 100 वर्ग मीटर सेजायदा भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • आखिर जिन लोगों के पास राशन कार्ड हैं, उन्हें घर या जमीन नहीं खरीदना चाहिए। कोई भी उम्मीदवार जिसके पास घर और जमीन का एक भूखंड है, राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए अपात्र है।
  • राशन कार्ड धारक और परिवार के सदस्य के पास चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए और किसी भी सदस्य के पास ट्रैक्टर नहीं होना चाहिए।
  • सभी उम्मीदवार जो ग्रामीण क्षेत्रों से हैं और राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें प्रति वर्ष 2,000 रुपए  से अधिक नहीं अर्जित करना चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त, सभी उम्मीदवारों की संयुक्त वार्षिक आय जो महानगरीय क्षेत्रों से हैं और जिनके पास राशन कार्ड हैं, 300,000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • एक उम्मीदवार के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जा सकती है यदि उसके पास इन आवश्यकताओं से अधिक जगह या वाहन है और अन्य सभी उम्मीदवार राशन कार्ड का दुरुपयोग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें 

Top Post Ad

Below Post Ad

Wa blink

😊

Custom CSS