18 March 2023

mp news

MP NEWS - मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में अब सामान के स्थान पर कन्या के हाथ में 56 हजार का चेक दिया जाएगा


मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में अब सामान के स्थान पर कन्या के हाथ में 56 हजार का चेक दिया जाएगा, जिससे वह अपनी जरूरत का सामान खरीद सकती है।

श्री चौहान यहां पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई के पूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय नंदकुमार सिंह चौहान (नंदू भैया) का भी स्मरण किया।

श्री चौहान ने कहा कि नंदू भैया के खून का एक-एक कतरा जनता के लिए था। जब वो कोरोना से संक्रमित हुए, तब बिस्तर पर लेटे हुए भी लिफ्ट इरीगेशन योजनाओं के संबंध में बात कर रहे थे। कई बार लगता है कि मुसकुराते हुए नंदू भैया आएंगे और जनता का कुछ काम बताएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज ये कार्यक्रम पूरे प्रदेश में देखा जा रहा है। पिछड़ा वर्ग के 2.90 लाख बच्चों के खाते में 330 करोड़ रुपये डाले हैं, जिससे उनकी पढ़ाई निरंतर जारी रहे। भाजपा सरकार 2.37 लाख बच्चों की फीस भर रही है, ये दुनिया में कहीं भी नहीं हुआ।

उन्होंने कहा कि उनकी लाड़ली बहनों ने आज उन्हें केले के रेशे और हल्दी की राखी बांधी है। ये आशीर्वाद ताकत देता है।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का संदर्भ देते हुए श्री चौहान ने कहा कि सरकार ने इसमें 56 हजार रुपये देने की व्यवस्था की। शादी के समय घटिया सामग्री देने की बात सामने आई थी, इसलिए ये तय किया जा रहा है कि अब से शादी के समय कुछ सामान नहीं देंगे, शादी के समय बेटी के हाथ में चेक देंगे, जिससे वो अपनी इच्छा से सामान खरीद सकेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनाई गइ है, जिसके अंतर्गत बहनों को 1,000 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे।

श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम जनता की जिंदगी बदल रहे हैं। सिंचाई की छोटी-बड़ी सभी योजनाएँ बनाई हैं। सिंचाई की क्षमता को साढ़े सात लाख हेक्टेयर से बढ़ाकर 45 लाख हेक्टेयर कर दिया है। सरकार ने 1,400 करोड़ रुपये से एक योजना स्वीकृत की है जो हमारे जलस्रोतों को खत्म नहीं होने देगी और किसानों को लगातार पानी मिलेगा। अपना ट्रांसफार्मर खुद लगाने की एक योजना थी, जिसे कमलनाथ सरकार ने बंद कर दिया था। उसे फिर से चालू कर रहे हैं।

Today's Latest Posts by: e4you-portal