30 March 2023

किसानों को फ्री बिजली देगी सरकार - free electricity for farmer

अप्रैल 2023 से किसानों को फ्री बिजली और सिलेंडर सहित कई सुविधाएं मिलने वाली है, जानिए किन किसानों को होगा लाभ

1 अप्रैल से किसानों को फ्री बिजली और सिलेंडर सहित कई सुविधाएं मिलने वाली है, जानिए किन किसानों को होगा लाभ। सरकार किसानों की मदद के लिए नई-नई योजनाएं लाती रहती है। इसी कड़ी में अब किसानों को सिंचाई करने के लिए फ्री में बिजली मिलेगी। आइये जानते है यह लाभ किन किसानों को मिलेगा।

किसानों को मिलेगी फ्री बिजली

किसानों को सिंचाई के साधन मोटर-पंप चलाने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है। इससे किसानों का खर्चा बढ़ जाता है। इस लिए अब सरकार किसानों को फ्री बिजली देगी ताकि खेती-किसानी का बोझ कम हो सके। बता दे कि उत्तर प्रदेश की सरकार ने किसानों को फ्री बिजली देने की घोषणा की है। जिससे अब किसानों को सिंचाई का बिल एक अप्रैल से नहीं देना होगा। इस तरह से किसानों को बड़ा लाभ होने वाला है। आइये जानते है इस पर उपमुख्यमंत्री का बयान और फ्री सिलेंडर के बारें में।

1 अप्रैल से किसानों को फ्री बिजली और सिलेंडर सहित कई सुविधाएं मिलने वाली है, जानिए किन किसानों को होगा लाभ


उपमुख्यमंत्री का बयान

किसानों की सुविधाओं में इजाफा करते हुए यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि किसानों को नलकूप के द्वारा सिंचाई करने के लिए मुफ्त में बिजली दी जायेगी। जिसका भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा। इस तरह से किसानों की बड़ी मदद हो जाएगी, उनको बिजली का बिल नहीं देना पड़ेगा। फ्री बिजली के साथ अब मुफ्त में सिलेंडर भी मिलेगा आइये जानते है इस बारें में।

1 अप्रैल से किसानों को फ्री बिजली और सिलेंडर सहित कई सुविधाएं मिलने वाली है, जानिए किन किसानों को होगा लाभ


किसानों को मिलेगा फ्री  सिलेंडर

किसानों को सरकार फ्री सिलेंडर देने का ऐलान किया है। बता दे कि अब यूपी के किसानों को सालभर में दो बार फ्री में सिलेंडर मिलेगा। यह सिलेंडर किसानों को त्यौहार के मौको पर जैसे होली और दीवाली पर मिलेगा। इस तरह से गरीब परिवार को सरकार कई तरह से लाभ दे रही है जिससे खेती-किसानी के साथ घर खर्च में भी फायदा होगा।

यह भी पढ़े इस नस्ल की मुर्गी के अंडे 1200 रुपये दर्जन बिकते है, जानिए कौनसी है नस्ल जो कर देगी पैसो की बारिश

Today's Latest Posts by: e4you-portal