02 March 2023

शिवराज कैबिनेट ने लाडली बहना योजना को दी मंजूरी, महिलाओं को मिलेंगे हर महीने हजार रुपए - MP ladli bahan Yojana

#image_title

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश (MP) में लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) को शिवराज कैबिनेट (Shivraj Cabinet) ने मंजूरी दे दी हैं। इसके बाद शिवराज सरकार अब प्रदेशभर की बेटियों को इसका लाभ देने की तैयारी में जुट गई है।


इसको लेकर गाइडलाइन (Guideline) भी जारी कर दी गई है। लाडली बहना योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया है कि राज्य की कम से कम 1 करोड़ बहनों को हर महीने 1000 रुपये की पेंशन दी जाएगी।

हर महीने की 10 तारीख को खाते में आ जाएंगे पैसे

बता दें मुख्यमंत्री शिवराज (CM Shivraj) ने बताया था कि सरकार 5 मार्च से Ladli Behna Yojana लेकर आ रही है। वहीं, मार्च-अप्रैल से इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकेंगे। मई के महीने में इनका परीक्षण कर 10 जून को पात्र बहनों के खाते में 1-1 हजार रुपए पहुंच जाएंगे। हर महीने (Every Month) की 10 तारीख को खाते में पैसे डाल दिए जाएंगे।


कई साल से अधिक उम्र की महिलाओं को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री ने इस बारे में जानकारी दी है कि सिर्फ 23 साल की उम्र से अधिक की महिलाओं (Ladies) को ही 1000 रुपये दिए जाएंगे।

इसके साथ साथ 60 साल से उपर की महिलाओं को मिलने वाली वृद्धावस्था पेंशन योजना की राशि 1000 रुपए की जाएगी। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना (CM Ladli Bahna Yojana) में किसी भी वर्ग किसी भी जाति से कि बहन हो उसे योजना का लाभ मिलेगा।

15 मार्च से भरे जाएंगे फॉर्म

शिवराज सरकार (Shivraj Sarkar) ने इस योजना के तहत आवेदन करने की तारीख भी घोषित कर दी है। लाड़ली बहन योजना के फॉर्म (Form) 15 मार्च से भरे जाएंगे।

वहीं, आवेदनों की जांच के बाद जून माह से इस योजना की पात्र महिलाओं के बैंक खाते में पैसे आना शुरू हो जाएंगे। इस योजना के तहत यदि एक घर में माता-पिता के अलावा दो बेटे हैं तो उनकी पत्नियों को 1000-1000 रुपए मिलेंगे।

वहीं, घर बुजुर्ग महिला (Elderly Woman) को वृद्धावस्था पेंशन (Old Age Pension) के साथ 400 रुपए अतिरिक्त दिए जाएंगे। फिलहाल वृद्धावस्था पेंशन 600 रुपए प्रतिमाह दी जा रही है।

इस योजना में धर्म और जाति के आधार पर कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा। CM के इस फैसले से लोग बेहद खुश हैं। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स (Documents) की आवश्यकता होगी। वहीं, इसके लिए पात्रता भी जरूरी है।

जानें- क्या है पात्रता?

– महिला को मध्य प्रदेश (MP) का निवासी होना चाहिए।

– आधार कार्ड, मतदाता परिचय पत्र, राशन कार्ड (Ration card), बैंक के खाते की जानकारी, बिजली का बिल, आय प्रमाण डॉक्यूमेंट्स होने चाहिए।

– इस योजना के तहत किसी भी वर्ग की महिला आवेदन कर सकती है।

– सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) की गरीब महिलाएं पात्र होंगी।

– 5 साल में इन महिलाओं के खाते में 60 हजार रुपए जाएंगे।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

आधार कार्ड
आवेदनकर्ता की फोटो
मोबाइल नंबर
बैंक खाते की जानकारी
आयु प्रमाण पत्र (जन्म प्रमाण पत्र)
वोटर कार्ड/पैन कार्ड/राशन कार्ड (कोई एक)
मध्य प्रदेश के निवासी होने का प्रमाण पत्र 

Today's Latest Posts by: e4you-portal