04 March 2023

mauganj district - रीवा संभाग में मऊगंज नया जिला, बनेगा मध्य प्रदेश का 53 वा जिला

रीवा संभाग का नया जिला मऊगंज! जानिए पूरा मामला...

By Hridesh, 4 Mar 2023

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 4 मार्च को एक दिवसीय प्रवास पर रीवा आएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रात: 11 बजकर 10 मिनट पर भोपाल से वायुयान से प्रस्थान कर प्रात: 11.55 बजे खजुराहो एयरपोर्ट पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 12 बजे खजुराहो से हेलीकाप्टर से प्रस्थान कर दोपहर 12.55 बजे हेलीपैड मऊगंज पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री आज रीवा संभाग के नए जिले के रूप में मऊगंज को जिला बनाने की घोषणा कर सकते हैं, इसकी पूरी उम्मीद जताई जा रही है, प्रशासनिक तैयारियों को देखकर ऐसा कहना गलत नहीं होगा। मुख्यमंत्री मऊगंज में नवीन महाविद्यालय भवन परिसर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री वर्चुअल माध्यम से संबल योजना के 27310 हितग्राहियों को 605 करोड़ रुपए की सहायता राशि का सिंगल क्लिक से वितरण करेंगे। मुख्यमंत्री समारोह में 738 करोड़ 92 लाख रुपए की लागत के 34 निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन करेंगे। समारोह में मुख्यमंत्री विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण भी करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान दोपहर बाद 3.05 बजे हेलीकाप्टर से मऊगंज से प्रस्थान कर शाम 4 बजे एयरपोर्ट खजुराहो पहुंचेंगे। खजुराहो से शाम 4.10 बजे वायुयान से प्रस्थान कर शाम 4.55 बजे भोपाल पहुंचेंगे।
 

मुख्यमंत्री 665 करोड़ 36 लाख के निर्माण कार्यों का करेंगे शिलान्यास

    रीवा. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान संबल योजना के हितग्राहियों को सिंगल क्लिक से हितलाभ का वितरण करने के लिए 4 मार्च को रीवा जिले के मऊगंज आ रहे हैं। मऊगंज में महाविद्यालय के नवीन भवन परिसर में दोपहर एक बजे से आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री 665 करोड़ 36 लाख रुपए के 24 निर्माण कार्यों का शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री 367 करोड़ रुपए की लागत के फीडर विभक्तिकरण कार्य का शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन गढ़, पाडऱ, डिघवार तथा रतनगवां का भी शिलान्यास करेंगे। इनकी कुल लागत 19 करोड़ 66 लाख रुपए है। मुख्यमंत्री शासकीय केदारनाथ महाविद्यालय मऊगंज के 3 करोड़ 10 लाख 99 हजार रुपए के 8 कार्यों तथा गुरमा मध्यम सिंचाई परियोजना में 8 करोड़ 95 लाख रुपए के नहरों में लाइनिंग के कार्य का शिलान्यास करेंगे।
    मुख्यमंत्री लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाए जा रहे मऊगंज से कटरा मार्ग लागत 97.79 करोड़, पिपराही से जड़कुड़ मार्ग लागत 57 करोड़, अल्हवाखुर्द से बंजारी मार्ग लागत 6 करोड़ 47 लाख रुपए तथा मऊगंज से हनुमना मार्ग में 2 लाख 50 हजार रुपए की लागत से डिवाइडर बनाने का शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री सलैया मार्ग में 49 करोड़ 63 लाख रुपए की लागत से सड़क तथा सेलर नदी में पुल निर्माण, नईगढ़ी में 12 करोड़ 63 लाख रुपए की लागत से 60 सीटर बालक एवं 60 सीटर बालिका छात्रावास भवन एवं 6 अन्य निर्माण कार्यों का शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री खड्डा से मुडिय़ारी मार्ग में बीहर नदी पर 9 करोड़ 44 लाख रुपए की लागत से बनाए जा रहे पुल, पटना मार्ग में बीहर नदी पर 9.70 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जा रहे पुल तथा हर्दीखुर्द गांव में महाना नदी पर 6 करोड़ 16 लाख रुपए की लागत से बनाए जा रहे पुल का शिलान्यास करेंगे।
    समारोह में महादेवन घाट में खोखली नदी पर 2 करोड़ 10 लाख रुपए की लागत से बनाए जा रहे पुल तथा केरियान मार्ग में 2 करोड़ 25 लाख रुपए की लागत से पुल एवं पहुंच मार्ग का शिलान्यास किया जाएगा। समारोह में बैदगवां से डोडिय़ा सड़क पर 4 करोड़ 13 लाख रुपए की लागत से पुल निर्माण, चकिया नाला में 3 करोड़ 78 लाख रुपए की लागत से पुल निर्माण, बाबूपुर बस्ती में गड़ही नाला पर 4 करोड़ 17 लाख रुपए की लागत से पुल निर्माण तथा बसरेही गांव में लांबा नाला पर 2 करोड़ 74 लाख रुपए की लागत से पुल निर्माण का शिलान्यास किया जाएगा। समारोह में उपरोहितन पुरवा में नैनान नदी पर 10 करोड़ 28 लाख रुपए की लागत से पुल निर्माण तथा तमरी-हटवा मार्ग में ओड्डा नदी पर 3 करोड़ 51 लाख रुपए की लागत से पुल निर्माण का शिलान्यास किया जाएगा।

 

मुख्यमंत्री मऊगंज में करेंगे 73.56 करोड़ के 10 कार्यों का लोकार्पण

    रीवा. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 4 मार्च को एक दिवसीय प्रवास पर रीवा जिले के मऊगंज आएंगे। मुख्यमंत्री मऊगंज में कालेज के नवीन भवन परिसर में आयोजित प्रदेश स्तरीय समारोह में संबल योजना के 27310 हितग्राहियों को अनुग्रह राशि का सिंगल क्लिक से वितरण करेंगे। मुख्यमंत्री समारोह में 73 करोड़ 56 लाख रुपए की लागत के 10 निर्माण कार्यों का लोकार्पण करेंगे।

    मुख्यमंत्री ग्राम जरहा में ऊर्जा विभाग के 2 करोड़ 45 लाख रुपए की लागत से बनाए गए विद्युत सब स्टेशन का लोकार्पण करेंगे। इससे 16 गांवों के 4 हजार से अधिक विद्युत उपभोक्ता लाभांवित होंगे। समारोह में 49.41 लाख की लागत से बनाए गए उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन पल्हान तथा दो करोड़ 89 लाख रुपए की लागत से मऊगंज में बनाए गए आईटीआई भवन का भी लोकार्पण होगा। मुख्यमंत्री मऊगंज में 6 करोड़ 63 लाख रुपए की लागत से बनाए गए शासकीय केदारनाथ महाविद्यालय के 12 कक्षों के नवीन भवन का भी लोकार्पण करेंगे।

    समारोह में बैकुण्ठपुर-लालगांव सड़क में महाना नदी पर बनाए गए 5 करोड़ 4 लाख रुपए की लागत के पुल तथा त्योंथर से शंकरगढ़ मार्ग में सुकाढ नदी पर 7 करोड़ 82 लाख रुपए की लागत से बनाए गए पुल का लोकार्पण होगा। समारोह में मऊगंज से गढ़-कटरा मार्ग में ओड्डा नदी पर 4 करोड़ 64 लाख रुपए की लागत से बनाए गए पुल तथा चाकघाट-जवा मार्ग में लोनी नदी पर 5 करोड़ 11 लाख रुपए की लागत से बनाए गए पुल का भी लोकार्पण होगा। समारोह में मुख्यमंत्री देवतालाब-लालगांव मार्ग में खुदुई नदी पर 3 करोड़ 43 लाख रुपए की लागत से बनाए गए पुल तथा पीएचई विभाग द्वारा 34 करोड़ 65 लाख रुपए की लागत से बनाई गई 223 एकल नलजल योजनाओं का लोकार्पण करेंगे।
 

Today's Latest Posts by: e4you-portal