24 March 2022

NEET 2022: इस साल आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि सरकार ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए ऊपरी आयु सीमा को हटा दिया है।

 NEET 2022 - अधिकतम उम्र की सीमा समाप्त

नीट 2022 का नोटिफिकेशन जल्द ही कभी भी जारी हो सकता है। पहले कहा जा रहा था कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अप्रैल के पहले सप्ताह में नीट 2022 का नोटिफिकेशन जारी करेगी, हालांकि अब जल्द ही कभी भी इसकी उम्मीद की जा सकती है। आधिकारिक नीट वेबसाइट ने बदलाव दिखाना शुरू कर दिया है और इसे 2022 के नियमों के अनुसार अपडेट किया गया है। यह एक महत्वपूर्ण कदम है और इस बात का संकेत है कि जल्द ही मेडिकल प्रवेश परीक्षा की अधिसूचना जारी की जाएगी।

इस साल, NEET के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि सरकार ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए ऊपरी आयु सीमा को हटा दिया है। एनईईटी पास करने वाले एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य संबद्ध चिकित्सा क्षेत्रों में प्रवेश लेने के पात्र होंगे। भारतीय नागरिकों के लिए विदेश में चिकित्सा का अध्ययन करने के योग्य होने के लिए, NEET उत्तीर्ण करना आवश्यक है।

नीट 2022: आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

- उम्मीदवार की फोटो की स्कैन कॉपी

-आवेदक के हस्ताक्षर की स्कैन की गई कॉपी

- कक्षा 10 पास प्रमाण पत्र

- कक्षा 12 पास प्रमाण पत्र

- आधार कार्ड

— श्रेणी प्रमाणपत्र, यदि लागू हो


नीट 2022: आवेदन कैसे करें

चरण 1: एनटीए एनईईटी 2022 के आधिकारिक पोर्टल neet.nta.nic.in पर जाएं

चरण 2: होमपेज पर, लिंक पंजीकरण फॉर्म पर क्लिक करें

चरण 3: एक वैध ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का उपयोग करके खुद को पंजीकृत करें

चरण 4: पंजीकरण हो जाने के बाद, लॉगिन क्रेडेंशियल सहेजें

चरण 5: आवेदन पत्र के शेष विवरण भरें, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें

चरण 6: आवेदन शुल्क का भुगतान करें


नीट 2022: सिलेबस

NEET पाठ्यक्रम में कक्षा 11 और 12 के भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के प्रश्न शामिल होंगे। विषयवार विस्तृत पाठ्यक्रम नीचे दिया गया है:

भौतिक विज्ञान:

कक्षा 11 - भौतिक संसार और मापन, कीनेमेटिक्स, गति के नियम, कार्य, ऊर्जा और शक्ति, कणों की प्रणाली की गति और कठोर शरीर, गुरुत्वाकर्षण, बल्क मैटर के गुण, थर्मोडायनामिक्स, परफेक्ट गैस का व्यवहार और काइनेटिक थ्योरी, दोलन और तरंगें।

कक्षा 12 - इलेक्ट्रोस्टैटिक्स, सी वर्तमान बिजली, वर्तमान और चुंबकत्व के चुंबकीय प्रभाव, विद्युत चुम्बकीय प्रेरण और वैकल्पिक धाराएं, विद्युत चुम्बकीय तरंगें, प्रकाशिकी, पदार्थ और विकिरण की दोहरी प्रकृति, परमाणु और नाभिक, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण

रसायन विज्ञान:

कक्षा 11 - रसायन विज्ञान की मूल अवधारणाएँ, परमाणु की संरचना, तत्वों का वर्गीकरण और गुणों में आवधिकता, रासायनिक बंधन और आणविक संरचना, पदार्थ की अवस्थाएँ: गैसें और तरल पदार्थ, थर्मोडायनामिक्स, संतुलन, रेडॉक्स प्रतिक्रियाएं, हाइड्रोजन, एस-ब्लॉक तत्व (क्षार और क्षारीय पृथ्वी धातु), कुछ पी-ब्लॉक तत्व, कार्बनिक रसायन विज्ञान- कुछ बुनियादी सिद्धांत और तकनीक, हाइड्रोकार्बन, पर्यावरण रसायन।

कक्षा 12 - सॉलिड स्टेट, सॉल्यूशंस, इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री, केमिकल काइनेटिक्स, सर्फेस केमिस्ट्री, जनरल प्रिंसिपल्स एंड प्रोसेस ऑफ आइसोलेशन ऑफ एलिमेंट्स, पी-ब्लॉक एलिमेंट्स, डी और एफ ब्लॉक एलिमेंट्स, कोऑर्डिनेशन कंपाउंड्स, हेलोकेन्स और हैलोएरेनेस, अल्कोहल, फिनोल और ईथर, एल्डिहाइड , केटोन्स और कार्बोक्जिलिक एसिड, नाइट्रोजन युक्त कार्बनिक यौगिक, बायोमोलेक्यूल्स, पॉलिमर, रोजमर्रा की जिंदगी में रसायन।

जीव विज्ञान:

कक्षा 11 - जीवित दुनिया में विविधता, जानवरों और पौधों में संरचनात्मक संगठन, कोशिका संरचना और कार्य, पादप शरीर क्रिया विज्ञान, मानव शरीर क्रिया विज्ञान।

कक्षा 12 - प्रजनन, आनुवंशिकी और विकास, जीव विज्ञान और मानव कल्याण, जैव प्रौद्योगिकी और इसके अनुप्रयोग, पारिस्थितिकी और पर्यावरण।

Today's Latest Posts by: e4you-portal