Type Here to Get Search Results !

Comment Modal

all memu

इंदौर की रेसीडेंसी कोठी बनेगी मिनी राष्ट्रपति भवन, बिना लहसुन-प्याज का बनेगा खाना - Indore News

E4you News 

इंदौर की रेसीडेंसी कोठी बनेगी मिनी राष्ट्रपति भवन, बिना लहसुन-प्याज का बनेगा खाना

इंदौर: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 18-19 सितंबर को अपने इंदौर दौरे पर होंगी, जिसके दौरान इंदौर की ऐतिहासिक रेसीडेंसी कोठी अस्थायी रूप से मिनी राष्ट्रपति भवन का रूप ले लेगी। इस दौरान दिल्ली से चलने वाली सभी प्रशासनिक गतिविधियां और निर्णय इसी कोठी से संचालित किए जाएंगे। सुरक्षा के लिहाज से इंदौर की रेसीडेंसी कोठी में राष्ट्रपति भवन जैसी त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था लागू की गई है। आम दिनों में जहां लोग यहां मॉर्निंग वॉक के लिए आते हैं, वहीं इन दो दिनों में तीन किलोमीटर के दायरे में ड्रोन उड़ाने सहित अन्य गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी।

राष्ट्रपति के भोजन की विशेष व्यवस्था

राष्ट्रपति मुर्मू के शुद्ध शाकाहारी भोजन को लेकर विशेष सावधानियां बरती गई हैं। उनका भोजन प्याज और लहसुन के बिना तैयार होगा, और गाय के दूध का ही उपयोग किया जाएगा। खाने में मसूर की दाल को छोड़कर बाकी सभी दालें शामिल होंगी। डिनर में टिंडा, अरबी, आलू-गोभी, पालक-पनीर, और राजमा नहीं होंगे। इसके अलावा, राष्ट्रपति के लिए बनाए जाने वाले भोजन के बर्तन उन्हीं में होने चाहिए, जिनमें पहले कभी नॉनवेज न बना हो। मल्टी ग्रेन आटे से बनी रोटियां और सैंडविच भी मेनू का हिस्सा होंगे।

दौरे के दौरान सुरक्षा और तैयारियां

राष्ट्रपति के आगमन के लिए इंदौर पुलिस पिछले आठ दिनों से तैयारियों में जुटी है, जिसमें तीन दिन तक रिहर्सल की गई। राष्ट्रपति के काफिले में 300 सुरक्षाकर्मियों की विशेष टीम भी शामिल होगी, जो उनकी सुरक्षा की पहली परत को संभालेगी। उनके काफिले के लिए दो बुलेटप्रूफ कारें तैयार की गई हैं, जिनमें से एक इंदौर में है और दूसरी भोपाल से मंगाई गई है।

सुरक्षा के विशेष इंतजामों में 4000 से अधिक पुलिसकर्मी इंदौर और उज्जैन में तैनात रहेंगे। एंबुलेंस में डॉक्टरों की टीम के साथ-साथ वीआईपी ब्लड ग्रुप वाले चार युवा भी मौजूद रहेंगे, ताकि किसी भी आपात स्थिति में रक्तदान किया जा सके।

मृगनयनी एम्पोरियम का दौरा

राष्ट्रपति अपने दौरे के पहले दिन शाम 5 बजे इंदौर के मृगनयनी एम्पोरियम जाएंगी। वहां वे नेशनल अवॉर्ड और पद्मश्री से सम्मानित शिल्पकारों और आर्टिजन्स से मुलाकात करेंगी। एम्पोरियम को विशेष रूप से सजाया गया है और यहां पर वे मध्य प्रदेश की पारंपरिक माहेश्वरी, चंदेरी, और कोसा जैसी कलात्मक साड़ियों का अवलोकन करेंगी।

कार्यक्रम का शेड्यूल

राष्ट्रपति मुर्मू 18 सितंबर को शाम 4 बजे जयपुर से इंदौर के लिए रवाना होंगी और 4:50 बजे इंदौर एयरपोर्ट पहुंचेंगी। इसके बाद 5:15 बजे वे मृगनयनी एम्पोरियम में स्थानीय कलाकारों से मिलेंगी। 6:30 बजे रेसीडेंसी कोठी पहुंचकर प्रबुद्धजनों से मुलाकात करेंगी, जिसके बाद वहां डिनर और विश्राम होगा।

19 सितंबर को राष्ट्रपति उज्जैन जाएंगी, जहां वे 10:10 बजे महाकाल मंदिर की आरती में शामिल होंगी। इसके बाद 11:30 बजे वे इंदौर लौटेंगी और 3 बजे देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी।

ट्रैफिक प्लान

राष्ट्रपति के दौरे के चलते इंदौर पुलिस ने दो दिनों के लिए विशेष ट्रैफिक डायवर्जन प्लान लागू किया है। एयरपोर्ट रोड और अन्य प्रमुख मार्गों पर यातायात को डायवर्ट किया गया है। नागरिकों को सलाह दी गई है कि वे वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें ताकि किसी प्रकार की असुविधा से बचा जा सके। राष्ट्रपति के इस महत्वपूर्ण दौरे के मद्देनजर इंदौर में सुरक्षा, तैयारियों और व्यवस्थाओं के व्यापक इंतजाम किए गए हैं, जिससे यह दौरा सफल और स्मरणीय बनेगा।

Read more 

Top Post Ad

Below Post Ad

Wa blink

😊

Custom CSS