18 November 2023

MPElections2023 मध्यप्रदेश में 71 प्रतिशत से ज्यादा मतदान बताता है.... जनता के मन में कुछ खास है? Mama news

MP Elections poll 2023 मध्यप्रदेश में 71 प्रतिशत से ज्यादा मतदान बताता है.... जनता के मन में कुछ खास है? Mama news 

Mama news. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव की 230 सीटों के लिए मतदान खत्म हो गया है और मतदाताओं के उत्साह का नतीजा है कि- शाम पांच बजे तक 71 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हो गया था.
अब राजनीतिक जानकार हिसाब लगा रहे हैं कि इससे किसे फायदा होगा, किसे नुकसान होगा?
जब कम मतदान होता है, तो दल विशेष के समर्पित समर्थक मतदान करते हैं, लिहाजा अनुमान लगाना आसान होता है, लेकिन जब ज्यादा मतदान होता है, तो यह जनता की प्रतिक्रिया होती है, यदि सरकार से नाराज है, तो सत्ताधारी दल का नुकसान होता है और यदि सरकार से खुश है, तो सत्ताधारी दल का फायदा होता है!
मध्यप्रदेश में सत्ताधारी दल बीजेपी ने चुनाव के मौके पर बहुत सारी योजनाएं दी हैं, संकल्प पत्र में भी कई सपने दिखाए हैं, तो कांग्रेस ने भी जनहित के कई वादे किए हैं, चुनाव के नतीजे ही बताएंगे कि- जनता किस पर भरोसा करती है?
वैसे, विधानसभा चुनाव 2003 से 2018 तक के चुनाव के नतीजे देखें तो तब सत्ता परिवर्तन हुआ जब 75 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ था.
विधानसभा चुनाव 2018 में 75 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ था, तो प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी थी, कांग्रेस को सबसे ज्यादा 114 और बीजेपी को 109 सीटें मिलीं थी, यह बात अलग है कि बीजेपी को कांग्रेस से ज्यादा कुल वोट मिले थे.
विधानसभा चुनाव 2013 में 70 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ था, बीजेपी को 165 और कांग्रेस को केवल 57 सीटें मिली थी.
विधानसभा चुनाव 2008 में 69 प्रतिशत मतदान हुआ था, बीजेपी को 143 और कांग्रेस को 71 सीटें मिली थी.
विधानसभा चुनाव 2003 थोड़ा अलग था, मध्यप्रदेश से छत्तीसगढ़ अलग हुआ था, उसके बाद पहला चुनाव था, कांग्रेस की सरकार थी, चुनाव के बाद चौकानेवाले नतीजे आए, बीजेपी को 173 और कांग्रेस को केवल 38 सीटें मिली थी.
हालांकि, समय के साथ बहुत से बदलाव आ जाते हैं, लिहाजा इन आंकड़ों के आधार पर कोई राय नहीं बनानी चाहिए, लेकिन.... जब-जब मतदान बहुत ज्यादा हुआ है, सत्ताधारी दल को जोर का झटका धीरे से लगता रहा है!

Today's Latest Posts by: e4you-portal