08 September 2023

छत्तीसगढ़ में शराब दुकानें होंगी बंद, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया ये बड़ा एलान … » CG News

छत्तीसगढ़ में शराब दुकानें होंगी बंद, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया ये बड़ा एलान … » Chhattisgarh news 

रायपुर। पूरे देश भर में कल 7 सितंबर को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाने वाली है। इस त्यौहार को लेकर पूरे देश भर के मंदिरों में जोर शोर से तैयारियां की जा रही है। श्री कृष्ण के जन्मोत्सव का हर कोई इंतजार कर रहा है। वहीँ इस त्यौहार को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए कहा है कि 7 सितंबर को पूरे छत्तीसगढ़ में शुष्क दिवस रहेगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोशल मीडिया के जरिये इस बात की जानकारी देते हुए ट्वीट कर लिखा – राज्य शासन द्वारा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर 7 सितंबर को सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ राज्य हेतु ‘शुष्क दिवस‘ घोषित किया गया है। इस दौरान प्रदेश में स्थित समस्त देशी-विदेशी मदिरा की फुटकर दुकानें, होटल, बार, क्लब, भांग एवं भांग घोटा की फुटकर दुकानें बंद रहेंगी।

बता दें कि इस बार कृष्ण जन्माष्टमी दो दिन मनाई जा रही है। कुछ लोगों का कहना है कि आज 6 सितंबर को कृष्ण जन्माष्टमी रहेगी वहीँ ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि सात सितंबर को जन्माष्टमी मनाई जाएगी। ज्योतिषाचार्य के मुताबिक़, मथुरा में जन्माष्टमी भाद्रप्रद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को अर्द्धरात्रि व्याप्ति में मनाते हैं। ऐसे में इस साल 2023 में जन्माष्टमी 6 सितंबर बुधवार को मनाना ही सही है। शास्त्रों के अनुसार, जन्माष्टमी दो तरह से ही मनाते हैं, इसमें पहला स्मार्त और दूसरा वैष्णव जन्माष्टमी है।

जन्माष्टमी के लिए अष्टमी ति​थि अर्द्धरात्रि में हो और दूसरे दिन भी हो, उसके साथ पहले दिन रोहिणी नक्षत्र हो, जैसा कि इस साल है। ऐसे में जन्माष्टमी पहले दिन मनाई जाती है। इस वर्ष भाद्रपद कृष्ण अष्टमी ति​थि 6 सितंबर को दोपहर 03:37 दोपहर से 7 सितंबर को 04:14 दोपहर तक है और रोहिणी नक्षत्र 6 सितंबर को 09:20 सुबह से 7 सितंबर को 10:25 सुबह तक है।

Readmore 

Today's Latest Posts by: e4you-portal