Type Here to Get Search Results !

Comment Modal

all memu

रानी तालाब रीवा / rani talab rewa

रीवा में 450 साल पुरानी मां कालिका की अलौकिक प्रतिमा है, जो रानी तालाब के मेढ़ पर स्थित है. यह मंदिर बघेल साम्राज्य के शासन काल में रीवा रियासत के प्रथम राजा व्याघ्रदेव सिंह द्वारा बनवाया गया था. मां कालिका की प्रतिमा काले पत्थर से बनी है और यह करीब 6 फीट ऊंची है. प्रतिमा में मां कालिका को चार भुजाओं में तलवार, त्रिशूल, डमरू और कमल धारण किए हुए दिखाया गया है. मां कालिका का चेहरा अत्यंत सुंदर और शांतिपूर्ण है. उनकी आंखें बंद हैं और उनके होंठों पर एक मुस्कान है. मां कालिका की प्रतिमा को अलौकिक माना जाता है और लोग दूर-दूर से यहां पूजा करने आते हैं. माना जाता है कि मां कालिका सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं.

रानी तालाब एक प्राकृतिक तालाब है, जो रीवा शहर के बीचों-बीच स्थित है. यह तालाब करीब 15 एकड़ में फैला हुआ है और इसका पानी बहुत ही स्वच्छ और निर्मल है. तालाब के किनारे पर कई मंदिर और मठ हैं, जो इसे एक धार्मिक स्थल बनाते हैं. रानी तालाब एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और लोग यहां आकर प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक आस्था का आनंद लेते हैं.

यदि आप मध्य प्रदेश के रीवा शहर में घूमने का अवसर पाते हैं, तो रानी तालाब और मां कालिका मंदिर अवश्य देखें. यह एक ऐसी जगह है, जो आपको शांति और आध्यात्मिकता का अनुभव कराएगी.

रानी तालाब रीवा भारत के मध्य प्रदेश राज्य के रीवा शहर में स्थित एक झील है. यह झील रीवा शहर के दक्षिणी भाग में स्थित है और यह शहर का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. रानी तालाब 17वीं शताब्दी में रीवा के महाराजा विक्रमादित्य सिंह की पत्नी रानी जयवंती देवी द्वारा बनवाया गया था. झील का निर्माण एक प्राकृतिक कुंड के रूप में किया गया था और बाद में इसे एक कृत्रिम झील में बदल दिया गया था. रानी तालाब चारों ओर से पेड़ों से घिरा हुआ है और यह एक सुंदर और मनोरम वातावरण प्रदान करता है. झील में कई नावें हैं और आप इन नावों में बैठकर झील का भ्रमण कर सकते हैं. रानी तालाब के किनारे एक मंदिर भी है जो देवी दुर्गा को समर्पित है. यह मंदिर भी एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. रानी तालाब एक खूबसूरत और मनोरम झील है जो रीवा शहर का एक प्रमुख आकर्षण है. आप यहां आकर एक सुंदर और शांतिपूर्ण वातावरण का आनंद ले सकते हैं.

रानी तालाब के बारे में कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार हैं:

  • रानी तालाब 17वीं शताब्दी में रीवा के महाराजा विक्रमादित्य सिंह की पत्नी रानी जयवंती देवी द्वारा बनवाया गया था.
  • झील का निर्माण एक प्राकृतिक कुंड के रूप में किया गया था और बाद में इसे एक कृत्रिम झील में बदल दिया गया था.
  • रानी तालाब चारों ओर से पेड़ों से घिरा हुआ है और यह एक सुंदर और मनोरम वातावरण प्रदान करता है.
  • झील में कई नावें हैं और आप इन नावों में बैठकर झील का भ्रमण कर सकते हैं.
  • रानी तालाब के किनारे एक मंदिर भी है जो देवी दुर्गा को समर्पित है.
  • यह मंदिर भी एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है.
  • रानी तालाब एक खूबसूरत और मनोरम झील है जो रीवा शहर का एक प्रमुख आकर्षण है.
  • आप यहां आकर एक सुंदर और शांतिपूर्ण वातावरण का आनंद ले सकते हैं.

Top Post Ad

Below Post Ad

Wa blink

😊

Custom CSS