03 July 2023

अचानक 1 जुलाई से लाडली बहना योजना में किए गए महत्वपूर्ण बदलाव, चलिए देखते हैं क्या है नया नियम: Ladli Behna Yojana

अचानक 1 जुलाई से लाडली बहना योजना में किए गए महत्वपूर्ण बदलाव, चलिए देखते हैं क्या है नया नियम: Ladli Behna Yojana 01 July New Rule 2023

Ladli Behna Yojana 01 July New Rule: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी के द्वारा चलाई गई योजना लाडली बहना योजना में 1 जुलाई से काफी बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि बाल विकास मंत्रालय द्वारा एक प्रस्ताव दिया गया है कि लाडली बहना योजना में सभी बहनों की उम्र सीमा और भुगतान की स्थिति एवं निराकरण तथा किस्तों में बदलाव किया जाए।

और यह भी कहा है कि आने वाले टाइम में यानी बहुत ही जल्द लाडली बहना योजना मे महिलाओं की आने वाली किस्तों में प्रत्येक महीना सभी को ₹3000 दिए जाएंगे। इसके अलावा लाडली बहना योजना का दूसरा चरण के लिए भी आवेदन के लिए शुरू हो रहे हैं। इस बार लाडली बहना योजना के दूसरे चरण में 21 साल की बहनें भी आवेदन कर सकती हैं। और जिन महिलाओं के घर में ट्रैक्टर है वह भी इस योजना में आवेदन कर सकती हैं। इसके अलावा जिन महिलाओं ने लाडली बहना योजना के पहले चरण में आवेदन नहीं किया था वह महिलाएं दूसरे चरण में आवेदन कर सकती हैं।

लाडली बहना योजना में दूसरे चरण में आवेदन कैसे कर सकते हैं इस योजना से संबंधित सभी जानकारी आप लोगों को हम आज के आर्टिकल के द्वारा बताएंगे इसीलिए आप लोग हमारा आर्टिकल पूरा पड़ेगा जिससे कि आपको अच्छे से समझ में आ जाए।

Ladli Behna Yijana 01 July New Rule

Ladli Behna Yojana 01 July New Rule Dashboard

लाडली बहना योजना में आखिर 1 जुलाई से क्या-क्या बदलाव किए गए हैं उसको जानने से पहले आप एक बार नीचे दिए गए डैशबोर्ड को भी अवश्य पढ़ लीजिए क्योंकि यहीं पर आपको महत्वपूर्ण लिंक और महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

योजना का नामएमपी मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना
आर्टिकल का नामLadli Behna Yojana 01 July New Rule
किसको मिलेगा लाभमध्य प्रदेश के युवाओं को
कितने रुपए मिलेंगे₹8000 प्रति माह
योजना का वर्ष2023
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://www.mponline.gov.in/portal/
आवेदन करेंयहां से अभी

इस बार लाडली बहना योजना आधिकारिक वेबसाइट में कौन सा विकल्प जोड़ा गया

मुख्यमंत्री द्वारा चलाई गई लाडली बहना योजना को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए राज्य सरकार ने आधिकारिक वेबसाइट जारी की है इस योजना में जिन महिलाओं को आवेदन करना है उनको सारी जानकारी मिल जाएगी। तथा सर्टिफिकेट और ऑनलाइन आवेदन से लेकर कितने रुपए मिलेंगे उसकी भी जानकारी आप आसानी से देख सकते हैं। इसके अलावा सरकार ने ऑफिशियल वेबसाइट पर समग्र पोर्टल की जानकारी चेक करने के बारे में भी जानकारी ऐड कर दी है. इसके अलावा सरकार के द्वारा एक और ऑप्शन ऐड किया गया है जिसके माध्यम से जिन महिलाओं को कोई भी समस्या आ रही है वह आसानी से अपना ईमेल या कॉल करके जानकारी ले सकती हैं.

लाडली बहना योजना के लिए दोबारा से आवेदन कैसे करें

चलिए बात कर लेते हैं कि आपको लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana Reopen) के लिए दोबारा से आवेदन कैसे करना है आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए या बताए गए कुछ स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना है जिसकी मदद से आप आसानी से लाडली बहना योजना के लिए फॉर्म को भर पाएंगे।

  • सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाना है
  • आपको यहां पर लाडली बहना योजना 2.0 पर क्लिक कर देना
  • अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होकर आएगा
  • यहां पर आपको अपनी सभी डिटेल्स जो भी मांगी गई है उनको भर देना है
  • संबंधित डाक्यूमेंट्स को भी अपलोड कर देना है
  • अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना
  • क्लिक करते ही आपका फॉर्म सफलतापूर्वक भर जाएगा

फॉर्म भरने की कुछ दिनों के बाद सरकार के द्वारा एक लिस्ट को जारी किया जाएगा जिसमें अभी आपका नाम आ जाता है तभी आपके खाते में ₹1000 डीवीडी के माध्यम से सरकार के द्वारा भेज दिए जाएंगे।

यदि आपको इंफॉर्मेशन अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें लेकिन यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल है सुझाव है तो हमें नीचे कमेंट करके बताएं।

Disclaimer: यह जो जानकारी हम आप तक पहुंचाते हैं क्योंकि हमारा उद्देश्य आप तक योजना की जानकारी, उसका स्टेटस एवं लिस्ट को जान सकें एवं चेक कर पाए, लेकिन इस योजना से संबंधित अंतिम फैसला आपका ही अंतिम फैसला होगा इसके लिए e4you.in या हमारी कोई टीम का कोई मेंबर जिम्मेदार नहीं होगा।

Readmore 

Today's Latest Posts by: e4you-portal