17 April 2023

शोरूम से एक कार की बिक्री होने पर शोरूम वालों को कितनी होती है कमाई - car news

शोरूम से एक कार की बिक्री होने पर शोरूम वालों को कितनी होती है कमाई, सच्चाई जानकर नही होगा आँखो पर विश्वास

आपने कभी सोचा है कि जब कोई कार खरीदी जाती है तो बेचने वाले को उस कार पर कितना प्रॉफिट होता हैं। अगर आपके दिमाग में कभी भी ये प्रश्न आया है तो आज हम जानेंगे कि कार डीलर एक कार पर कितना कमाते है।
By - e4you.in | Wed, 17 Apr 2023

आपने कभी सोचा है कि जब कोई कार खरीदी जाती है तो बेचने वाले को उस कार पर कितना प्रॉफिट होता हैं। अगर आपके दिमाग में कभी भी ये प्रश्न आया है तो आज हम जानेंगे कि कार डीलर एक कार पर कितना कमाते है। जब भी कोई कार बेची जाती है तो उसकी एक्स शोरूम प्राइज तो कुछ और रहती है।

टैक्स वगैहरा लगाकर ऑन रोड प्राइज अलग हो होती है। जब हम कोई भी छोटे से छोटा बड़े से बड़ा कोई भी सामान खरीदते है तो दुकानदार उसमे से अपना मुनाफा निकालकर ही सामन बेचता है। कुछ चीजों पर मार्जिन हाई होता है तो कुछ पर कम होता है। 

कार पर कम मिलता है कितना मुनाफा

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन द्वारा किए गए एक सर्वे मे बताया गया है कि हमारे देश में कार डीलर का मुनाफा दूसरे देशों के मुकाबले काफी कम होता है। भारत में कार डीलर का मुनाफा 2 से 7  फीसदी से ज़्यादा नहीं  होता है। वैसे तो एक कार डीलर को एक कार पर करीब 2.9 से लेकर 7.49 फीसदी का मार्जिन मिल जाता है। पर कार का मार्जिन कार के सेंगमेंट, मॉडल और कंपनी पर भी निर्भर करता है।

ये कंपनियां देती है सबसे ज्यादा मार्जिन

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में एमजी मोटर्स और मारुति सुजुकी अपने डीलर्स को सबसे ज्यादा मार्जिन देती है। ये कंपनियां अपने डीलर्स को 5 फीसदी से अधिक मार्जिन देते है। वही कई ऐसी कंपनियां है जो एक कार पर डीलर्स को बहुत कम 2 % मार्जिन ही  देती है।

एक कार पर कितना लगता है टैक्स 

कोई भी कार खरीदने पर कार की कीमत पर जीएसटी, सेस और रोड टैक्स लगाया जाता है। टैक्स अलग अलग सेगमेंट की कार पर अलग अलग लगता है।1500 सीसी से कम वाली कार पर 28 प्रतिशत जीएसटी और 17 प्रतिशत सेस लगाया जाता है। इसके अलावा रोड टैक्स भी लगाया जाता है।

Readmore 

Today's Latest Posts by: e4you-portal