07 April 2023

जाने कब महिलाओं के खाते में आएगा ‘लाडली बहना योजना’ का ₹1000 और कब तक भरे जाएंगे फार्म - Ladli bahna yojana mp

जाने कब महिलाओं के खाते में आएगा 'लाडली बहना योजना' का ₹1000 और कब तक भरे जाएंगे फार्म - e4you.in

April 7, 2023 by - mama ji naukari adda 

लाडली बहना योजना: महिलाओं के सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता के उद्देश्य से मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई है। योजना के तहत महिलाओं के बैंक खाते में प्रत्येक महीने ₹1000 की धनराशि DBT के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि 25 मार्च 2023 से आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है फार्म भरने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2023 निर्धारित की गई है जिन पात्र महिलाओं ने अभी तक लाडली बहना योजना का फार्म नहीं भरा है वह जल्द से जल्द फार्म भरने का प्रयास करें। फार्म भरने के बाद लाडली बहना योजना की फाइनल लिस्ट 30 मई 2023 को जारी की जाएगी जिन महिलाओं का नाम Ladli Bahna Yojna Beneficiary List में होगा और महिलाओं के बैंक खाते में 10 जून 2023 को ₹1000 की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी योजना से जुड़े अन्य जानकारी के लिए पूरी खबर पढ़ें।

सरकार के द्वारा लाडली बहना योजना के तहत करीब 5 वर्ष में 60000 करोड रुपए खर्च करने की योजना बनाई गई है, Ladli Behna Yojna के शुरुआती दौर में एक करोड़ से अधिक महिलाओं को योजना के तहत जोड़ा जाएगा। सरकार अगले 5 वर्ष में करीब 5 करोड़ महिलाओं को इस योजना के तहत जोड़ने की तैयारी कर रही है।

जाने कब तक आएगा लाडली बहन योजना का पैसा

  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 25 मार्च 2023 से आवेदन फार्म भरे जा रहे हैं।
  • 30 अप्रैल 2023 तक लाडली बहना योजना के फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू रहेगी।
  • 1 मई को लाडली बहना योजना की लिस्ट जारी की जाएगी।
  • लाडली बहना योजना पात्र महिलाओं की अंतिम लिस्ट यानि Ladli Bahna Yojna Beneficiary List30 मई 2023 को ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी।
  • पात्र महिलाओं की सूची जारी होने के बाद 10 जून 2023 को सभी पात्र महिलाओं के खाते में ₹1000 की धनराशि DBT के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दे की लाडली बहना योजना के तहत ₹1000 की धनराशि प्रत्येक महीने के 10 तारीख को उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

बिना केवाईसी नहीं आएगा लाडली बहना योजना का पैसा

अगर आप लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं चाहती हैं तो आपको समग्र आईडी कार्ड और आधार के बीच केवाईसी करना होगा, बिना केवाईसी किए आप लाडली बहना योजना के तहत आवेदन फार्म नहीं भर सकते हैं। Ladli Bahna Yojna KYC करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाना होगा वहां पर आप अपने आधार कार्ड और समग्र आईडी कार्ड के जरिए केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। Online Ladli Bahna Yojna KYC करने के लिए सबसे पहले आपको समग्र पोर्टल ( Samagra Portal ) को अपने गूगल में खोलना होगा उसके बाद आप ओटीपी और आधार कार्ड के जरिए केवाईसी पूरी कर सकते हैं।


Read more 

Today's Latest Posts by: e4you-portal