30 March 2023

PM Kaushal Vikas Yojana March Update

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में कैसे नौकरी पाए जाने

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है ! इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है ! यह पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) वर्ष 2015 में शुरू की गई थी ! पीएमकेवीवाई का उद्देश्य भारत में रहने वाले शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करना है !


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) के अनुसार भारत के सभी शिक्षित युवाओं को सरकार द्वारा निःशुल्क औद्योगिक प्रशिक्षण दिया जाएगा ! पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) की शुरुआत 15 जुलाई 2015 को विश्व युवा कौशल दिवस के दिन की गई थी ! आपको बता दें कि युवाओं को उनकी योग्यता के आधार पर प्रशिक्षित किया जाएगा.  आज हम आपको पीएम कौशल विकास योजना से जुड़ी सारी जानकारी बताएंगे ! विस्तृत जानकारी जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें !

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana अपडेट

प्रशिक्षकों को 5 साल तक परीक्षा दी जाएगी ! यह प्रशिक्षण केंद्र सरकार द्वारा हर राज्य में खोला गया है ! तथा इन परीक्षा केंद्रों के सुचारू संचालन के लिए राज्य सरकार द्वारा केंद्रों का निरीक्षण किया जाएगा ! प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) के अंतर्गत अभी तक 10 लाख अभ्यर्थियों को इस योजना का लाभ मिल चुका है ! जो उम्मीदवार पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) का लाभ लेना चाहते हैं ! या सोचते हैं ! कि वे इस योजना के पात्र हैं तो वे पीएमकेवीवाई योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !

PM Kaushal Vikas Yojana के तीसरे चरण के प्रशिक्षण

  1. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना नाम से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जुलाई 2015 को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की स्थापना के समय की थी !
  2. देश के युवाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षित करना !
  3. पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) का बजट 12 हजार करोड़ ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट h
  4. ttp://pmkvyofficial.org प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना अपडेट पीएम कौशल विकास योजना के तीसरे चरण के प्रशिक्षण के लिए फरवरी 2022 में आवेदन शुरू किए गए थे !
  5. जो आवेदक इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे कर सकते हैं !
  6. इस योजना के माध्यम से अब तक सवा करोड़ से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है !

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana का बजट 12 हजार करोड़

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना नाम से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) की ! शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जुलाई 2015 को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की स्थापना के समय की थी ! देश के युवाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षित करना ! पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) का बजट 12 हजार करोड़ ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट http://pmkvyofficial.org कौशल विकास योजना के तीसरे चरण के प्रशिक्षण के लिए फरवरी 2022 में आवेदन शुरू किए गए थे ! जो आवेदक इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं ! वे कर सकते हैं ! इस योजना के माध्यम से अब तक सवा करोड़ से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है !

PM Kaushal Vikas Yojana

पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) के लिए हर राज्य सरकार ने ! अपने शहर में प्रशिक्षण केंद्र खोलने के निर्देश दिए हैं ! प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) का लाभ केवल उन्हीं ! अभ्यर्थियों को मिलेगा जिन्होंने दसवीं और बारहवीं कक्षा तक पढ़ाई की है या बीच में स्कूल छोड़ दिया है !

Today's Latest Posts by: e4you-portal