07 February 2023

harniya kya hota hai हर्निया का चित्र हर्निया क्यों होता है हर्निया ऑपरेशन खर्च पुरुषों में हर्निया के लक्षण महिलाओं में हर्निया के लक्षण हर्निया कहा होता है बिना ऑपरेशन हर्निया का इलाज हर्निया का दर्द कहाँ होता है

  • harniya kya hota hai ?  हर्निया एक ऐसी स्थिति है जो पेट या कमर के आसपास सबसे अधिक बार सामने आती है, जहां एक अंग या ऊतक आसपास की मांसपेशियों या संयोजी ऊतक में एक कमजोर उद्घाटन के माध्यम से निचोड़ और टूट जाता है जिसके परिणामस्वरूप दर्द और परेशानी का एक स्थानीय उभार होता है।

हर्निया का चित्र - 


  • हर्निया क्यों होता है? हर्निया की समस्या तब उत्त्पन्न होती है जब पेट में से कोई अंग या मांसपेशी या ऊतक किसी छेद की सहायता से बाहर आने लगता है. उदाहरण के लिए, बहुत बार आंत, पेट की कमजोर दीवार में छेद करके बाहर आ जाती हैं.

  • हर्निया ऑपरेशन खर्च - भारत में हर्निया सर्जरी की औसत लागत लगभग रु. 18,000 से 45,000 रुपये । हालांकि, अलग-अलग शहरों के अस्पतालों के आधार पर कीमतें अलग-अलग हो सकती हैं।
क्या हर्निया की सर्जरी सरल है?
हर्निया की मरम्मत सर्जरी एक सरल प्रक्रिया है । यह एक बाह्य रोगी के आधार पर किया जाता है और आपको कुछ ही दिनों में अपनी सामान्य दिनचर्या में वापस आने की अनुमति देता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो हर्निया बेहद दर्दनाक हो सकता है और अंततः अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।

महिलाओं तथा पुरुषों में हर्निया के लक्षण - हर्निया रोग के लक्षण (Symptoms of Hernia)
प्रभावित हिस्सा उभरा हुआ दिखाई पड़ना
प्रभावित हिस्से को छूने पर हल्का दर्द होना
शरीर में भारीपन महसूस होना
देर तक खड़े रहने में परेशानी होना
मल-मूत्र त्याग करते समय कठिनाई होना
त्वचा के अंदर कुछ फुला-फुला महसूस करना
शरीर के किसी हिस्से से चर्बी का बाहर निकलना


बिना ऑपरेशन हर्निया का इलाज - हर्निया का सबसे अच्छा इलाज क्या है?
  • हर्निया के लिए सबसे अच्छा इलाज क्या है? हर्निया समय के साथ दूर नहीं होगा, न ही व्यायाम या दवा के साथ इसका इलाज किया जा सकता है। डॉ. शरमन के अनुसार, हर्निया को ठीक करने के लिए वास्तव में सर्जरी ही एकमात्र इलाज है ।

हर्निया का दर्द कहाँ होता है - हर्निया एक सामान्य बीमारी है जिससे पीड़ित मरीज को चलते, दौड़ते या दैनिक जीवन के दूसरे कामों को करते समय दर्द होता है। ज्यादातर मामलों में यह पेट में देखने को मिलता है, लेकिन यह जांघ के ऊपरी हिस्से, नाभि और कमर के आसपास भी हो सकता है।

Today's Latest Posts by: e4you-portal