03 May 2022

आज चिराहुला हनुमान मंदिर तथा द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर दर्शन प्राप्त किया - chiraula Hanuman Mandir Rewa

रीवा का सुप्रसिद्ध चिरहुला नाथ हनुमान मंदिर तथा द्वादश ज्योतिर्लिंग शिव मंदिर

रीवा में चिराहुला नाथ मंदिर काफी प्रसिद्ध मंदिर है यहां पर मंगलवार और शनिवार को काफी भीड़ देखने को मिलती है यहां पर प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को भंडारा भी होता है यहां पर रीवा और आसपास के क्षेत्रों से लोग आते हैं और यहां पर मानस रामायण भागवत कथा आदि धार्मिक कार्यक्रम होते रहते हैं।

जन्मदिन और अन्य शुभ अवसरों को लेकर भंडारे का आयोजन भी यहां पर किया जाता है

भंडारे के लिए यहां पर पर्याप्त स्थान दिया गया है यहां पर भोजन बनाने तथा परोसने के लिए पर्याप्त व्यवस्था है यहां पर एक साथ दो से तीन भंडारे का संचालन किया जा सकता है।

चिरहुला नाथ मंदिर परिसर में द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर भी स्थापित है

द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर में भगवान शिव की शिवलिंग प्रतिमाएं विराजमान हैं जो सभी तीर्थ स्थलों को दर्शाते हुए विराजमान की गई हैं यहां एक साथ आपको 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने को  मिलता है ।

चिराहुला नाथ हनुमान मंदिर के पास एक तालाब भी है जिसका सुंदरीकरण किया जा चुका है इसके ऊपर फुटपाथ का निर्माण तथा बैठक व्यवस्था का निर्माण किया गया है जिससे आसपास के लोगों को मॉर्निंग और इवनिंग बात करने को भी अवसर प्राप्त होता है साथ ही साथ यहां पर आए श्रद्धालुओं को खुली ताजी हवा और आराम करने का एक अच्छा स्थान है यहां पर बड़े वृक्ष हैं जिससे दिन में भी छांव बनी रहती है।

ऊपर फोटो में द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर तथा चिराहुला नाथ मंदिर तालाब भी दिखाई दे रहा है।

Today's Latest Posts by: e4you-portal