25 April 2022

त्रिशला फाउंडेशन के बारे में हिंदी में जानकारी - trishla foundation in hindi / mobile contact number



बाल चिकित्सा विकलांगता चिकित्सा समाज के लिए चुनौती है। अब अग्रिम चिकित्सा और शल्य चिकित्सा के साथ, हम कई बच्चों को दीर्घकालिक विकलांगता से बचा सकते हैं। विगत एक दशक में त्रिशला की टीम ने विभिन्न प्रकार की हड्डी रोग से पीड़ित हजारों बच्चों को जीवन दिया है। हम सर्जिकल प्रबंधन की नवीनतम और सिद्ध अवधारणा का उपयोग करके गरीब सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि के सैकड़ों बच्चों को विकलांगता से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

त्रिशला फाउंडेशन नियमित रूप से सेरेब्रल पाल्सी प्रभावित बच्चों और उनके परिवारों के लिए उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से कई गतिविधियों का आयोजन करता है ताकि वे समाज में एक सामान्य जीवन जी सकें। जनता में सीपी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, उनके लिए सामाजिक स्थान बनाने की दिशा में अधिकांश गतिविधियों की योजना बनाई जा रही है; समाज में उनके अस्तित्व का अधिकार।

गतिविधियांभौतिक चिकित्सा
सेरेब्रल पाल्सी खुद को विभिन्न प्रकारों में प्रस्तुत करता है और इसे प्रबंधित करना बहुत मुश्किल है। ध्यान और योग की अवधारणा का उपयोग करके शारीरिक और मानसिक दोनों मुद्दों को बहुत अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है। यह ध्यान और योग चिंता को दूर करने और मांसपेशियों को आराम देने में मदद करते हैं जो बदले में चिकित्सा में मदद करते हैं।

एक अवलोकन
मस्तिष्क पक्षाघात

सेरेब्रल पाल्सी बचपन के सबसे आम न्यूरोमोटर विकार को परिभाषित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है जो गर्भाशय, शैशवावस्था में या 3 साल की उम्र तक बचपन में विकासशील मस्तिष्क में क्षति के कारण होता है, और उसके बाद यह स्थायी रूप से शरीर की गति को प्रभावित करता है और मांसपेशियों की कमी का कारण बनता है। समन्वय। मस्तिष्क के घाव समय के साथ खराब नहीं होते हैं, लेकिन उपचार के हस्तक्षेप के आधार पर शारीरिक अक्षमता वापस आ सकती है, वही रह सकती है या समय के साथ सुधार हो सकती है। इनमें से आधे बच्चों को एक या एक से अधिक अन्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे बोलने, सुनने, दृष्टि, आक्षेप, आवर्तक संक्रमण में समस्या।

फ़ायदा
नई तकनीक

सेरेब्रल पाल्सी में पारंपरिक सर्जरी के परिणाम अप्रत्याशित होते हैं, कुछ बेहतर महसूस करते हैं और कुछ सर्जरी के बाद बदतर महसूस करते हैं। अब उन्नत तकनीक और सुनियोजित सर्जरी के साथ, बच्चे को हमेशा अच्छे परिणाम मिलते हैं। ठीक से चयनित रोगी पर अच्छी तरह से की गई सीपी सर्जरी अच्छे परिणाम देती है बशर्ते सर्जरी के बाद पुनर्वास सावधानी से प्रबंधित किया जाता है। सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता ज्यादातर स्पास्टिक किस्म में होती है और विस्तृत मूल्यांकन के बाद ही इसकी योजना बनाई जाती है। आजकल, हम मस्कुलोटेंडिनस जंक्शन पर लीवर आर्म करेक्शन और एपोन्यूरोटिक रिलीज पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, इसलिए कमजोरी और पुनरावृत्ति दुर्लभ है।

हाल का
प्रगति

पहले सेरेब्रल पाल्सी की सर्जरी चरणबद्ध तरीके से की जाती थी। लेकिन अब सभी विकृतियों और प्रभावित मस्कुलो-टेंडिनस कॉम्प्लेक्स को सिंगल सेटिंग एनेस्थीसिया (एसईएमएलएस) में संचालित किया जाता है ताकि बच्चे को बार-बार सर्जिकल हस्तक्षेप से बचाया जा सके। परिणाम हमेशा बेहतर होता है यदि एनेस्थीसिया के दौरान विस्तृत मूल्यांकन, शारीरिक परीक्षण और एनेस्थीसिया के दौरान शारीरिक खोज की पुन: जांच के बाद शरीर में हर विकृति को एक साथ ठीक किया जाता है, जिसके बाद सुनियोजित फिजियोथेरेपी उपचार और ब्रेस होना चाहिए। आदर्श रूप से, सर्जरी में बहुत अधिक देरी नहीं होनी चाहिए।

सेरेब्रल पाल्सी गर्भाशय में मस्तिष्क के अपमान के कारण, प्रसव के दौरान
या प्रसव के बाद 3 वर्ष की आयु तक होता है। प्रमुख कारण
गर्भाशय में संक्रमण जैसे टोक्सोप्लाज्मोसिस, रूबेला, साइटोमेगालोवायरस
(टॉर्च संक्रमण), आनुवंशिक कारक, मस्तिष्क की संरचनात्मक समस्या, गंभीर
पीलिया, समय से पहले और कम वजन के बच्चे में हाइपोक्सिया, संक्रमण
और मस्तिष्क आघात हैं।

त्रिशला फाउंडेशन द्वारा निर्मित डॉक्यूमेंट्री फिल्म


हमारे साथ सम्पर्क में रहें

+91-9415014994
एक सवाल है? हमें अभी फ़ोन करें

सोम - शनि सुबह 8:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक
हम सोमवार से शनिवार तक खुले हैं

Today's Latest Posts by: e4you-portal