24 April 2022

Rewa-सीधी रूट में ट्रेन चलाने की तैयारी, आरओबी का निर्माण कार्य भी पूर्णता की ओर - Rewa Railway over bridge news


Rewa - Sidhi Train Route News : रीवा से सीधी की ओर ट्रेन चलाने से पहले रेल विभाग रेलवे ओवर ब्रिज (Railway Over Bridge) का निर्माण कार्य पूरा करने में जुट गया है. रेलवे की योजना है कि जून में आरओबी का कार्य पूरा कर जुलाई माह से रीवा सीधी के बीच ट्रेन चलाई जा सके. 

जिसके चलते निर्माण एजेंसी जून माह तक रेलवे ओवर ब्रिज (ROB) का निर्माण कार्य पूरा करने में लगा हुआ है. माना जा रहा है कि कार्य पूरा होते ही ओवर ब्रिज से यातायात भी शुरू हो जाएगा. फिलहाल निर्माण कार्य में तेजी जारी है. सतना की ओर का स्लैब का निर्माण भी तेजी से चल रहा है. आगामी माह में उसका भी कार्य पूर्ण हो जाएगा. वहीं ओवर ब्रिज की पुताई का भी काम पूर्णता की ओर है. 

आरओबी का 98 फीसद निर्माण कार्य पूरा 
नोडल एजेंसी सेतु निगम के अधिकारियों की मानें तो टी शेप के आरओबी का निर्माण कार्य 98 फीसद तक पूरा हो चुका है. सिर्फ दो प्रतिशत का कार्य बचा हुआ है. सतना की ओर स्लैब बनाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है. स्लैब डालने के बाद बेरिंग कोड और कैश बैरियर का कार्य किया जाएगा. रीवा शहर और रेलवे स्टेशन की ओर का कार्य पूरा हो चुका है, अब फिनिशिंग शेष है जिसे 15 दिनों के भीतर पूरा कर लिया जाएगा. कुल मिलाकर जून 2022 में इस प्रोजेक्ट के कम्पलीट होने के बाद रीवा शहर को 8 किमी की दूरी में दो फ्लाईओवर और एक रेलवे ओवर ब्रिज मिल जाएगा. 

प्रोजेक्ट में लग गए चार साल
इस आरओबी प्रोजेक्ट को पूरा करने में चार साल का समय लग गया. जबकि निर्माण अनुबंध की शर्तों में इस प्रोजेक्ट को 28 महीने में पूरा करना था. हालांकि इस बीच कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन लग गया. इस वजह से भी निर्माण की गति प्रभावित हुई. सूत्रों की मानें तो मई 2018 में इस प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई थी. लिहाजा इसे सितम्बर 2020 में पूरा हो जाना चाहिए था.

हाईटेंशन लाइन की शिफ्टिंग न होना बनी वजह
बताया गया है कि रेलवे मोड़ से सतना की ओर आरओबी निर्माण के लिए हाईटेंशन लाइन और टॉवर को हटाया जाना था. लेकिन हाईटेंशन लाइन को हटाने में काफी समय लग गया. दरअसल हाईटेंशन लाइन हटाने के लिए सेतु निगम ने मप्र पॉवर ट्रांसमीशन कंपनी को राशि पहले ही दे दी थी. लेकिन टॉवर के नीचे पानी भरा होने की वजह से कंपनी समय से लाइन और टॉवर को नहीं हटा पाई. तीन महीने पूर्व हाईटेंशन लाइन और टॉवर हटने के बाद एजेंसी ने सतना की ओर काम शुरू किया. तीन महीने में तीन स्लैब का निर्माण कर लिया गया है. अब सिर्फ एक स्लैब का काम ही बचा है.

चार बार लिया एक्सटेंशन
निर्धारित समय पर आरओबी का काम पूरा न हो पाने पर निर्माण एजेंसी ने शासन से चार बार एक्सटेंशन ले लिया. एजेंसी को ने दिसम्बर 2021 तक निर्माण पूरा करने के लिए कहा गया था. लेकिन काम पूरा नहीं हो पाया. जिस पर निर्माण एजेंसी को जून 2022 तक के लिए एक्सटेंशन दे दिया गया. सेतु निगम से जुड़े सूत्रों का कहना है कि आरओबी प्रोजेक्ट के लिए अब एक्सटेंशन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जून माह के अंत तक प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाएगा. जिससे जुलाई माह में रीवा से सीधी की और ट्रेन चलाने की संभावना


Today's Latest Posts by: e4you-portal