25 April 2022

medical College Rewa - श्याम शाह मेडिकल कॉलेज रीवा का परिचय

   

रीवा श्याम शाह मेडिकल कॉलेज रीवा के बारे में श्याम शाह मेडिकल रीवा के द्वारा दी गई जानकारी।

   श्याम शाह मेडिकल कॉलेज मध्य प्रदेश राज्य सरकार की एक संस्था है। यह गौरवशाली और समृद्ध विरासत के साथ देश के सबसे पुराने मेडिकल कॉलेजों में से एक है।

       यह रीवा में स्थित है - सफेद बाघों की भूमि जो शिक्षा के क्षेत्र में भी पैर जमा रही है। यह कॉलेज शुरू में 1963 में पहले बैच में 60 छात्रों के साथ स्थापित किया गया था। यह 100 स्नातक (एमबीबीएस) और 50 स्नातकोत्तर (एमडी/एमएस/डिप्लोमा) के अपने वर्तमान सेवन तक पहुंच गया है। प्रवेश प्री मेडिकल और प्री के माध्यम से होते हैं। क्रमशः पीजी परीक्षा।

       कॉलेज एपीसिंह विश्वविद्यालय, रीवा से संबद्ध है और मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया, नई दिल्ली द्वारा अनुमोदित है। यह मध्य प्रदेश के प्रमुख संस्थानों में से एक है। कॉलेज अपने छात्रों को मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए सभी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करता है।

       इसके अतिरिक्त, एक अच्छी तरह से सुसज्जित स्कूल ऑफ नर्सिंग है। हमारे पास 1100 बिस्तरों वाला, 5 मंजिला पूरी तरह से सुसज्जित संजय गांधी अस्पताल है जो कॉलेज से संबद्ध है जो 24 x 7 सेवाएं प्रदान कर रहा है।

       शिक्षण संकाय में अनुभवी और समर्पित शिक्षक, रेजिडेंट डॉक्टर होते हैं, जो बिना असफलता और बिना ब्रेक के बीमार मानवता की सेवा करते हैं। हमारे पास अति आधुनिक सुविधाओं और उपकरणों से लैस एक मॉडल ब्लड बैंक भी है। हम अपने अंडर-ग्रेजुएट, पोस्ट-ग्रेजुएट और पैरामेडिकल छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने, चिकित्सा अनुसंधान में रुझान स्थापित करने और अंततः बेजोड़ गुणवत्ता की मरीजों की देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

       कॉलेज से जुड़े शहरी और ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र हैं। इन शैक्षणिक गतिविधियों के अलावा, हमारे आउटरीच कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों में समाज के गरीब और कमजोर वर्गों की सेवा करने वाले चिकित्सा शिविरों का आयोजन करते हैं। संस्था का शासी निकाय रोगी देखभाल और चिकित्सा अनुसंधान और गुणवत्ता पर अत्यधिक ध्यान देता है।

       हमारा परिसर कई मायनों में आत्मनिर्भर और अच्छी तरह से बनाए रखा है। परिसर में कई अच्छी तरह से विकसित उद्यान हैं और इसके अलावा एक बैंक, खेल और मनोरंजन सुविधाओं वाले छात्रावास उपलब्ध हैं। हमारा संस्थान शहर के बीचोबीच स्थित है, इसलिए पांच मिनट की पैदल दूरी के भीतर खरीदारी और सुविधाओं की सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं।

       हमारा संस्थान आधुनिक चिकित्सा, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों के अनुसंधान में भी बहुत सक्रिय है। संस्था के प्रशासन और शिक्षा के पूर्ण विकास के लिए कई अलग-अलग समितियाँ हैं। अनुशासन समिति, रैगिंग विरोधी समिति, सांस्कृतिक समिति, अनुसंधान समीक्षा समिति, वैज्ञानिक समिति, चिकित्सा शिक्षा समिति आदि आदि। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ख्याति की पत्रिकाओं में हर साल निवासियों और संकाय सदस्यों द्वारा बड़ी संख्या में शोध पत्र प्रकाशित किए जाते हैं।

       दुनिया भर में फैले हमारे पूर्व छात्र अपने चुने हुए क्षेत्रों में अग्रणी हैं और शिक्षा की गुणवत्ता और उनके अल्मा-मेटर द्वारा उन्हें प्रदान किए गए मूल्यों के जीवंत प्रमाण हैं।

       प्रगति एक सतत प्रक्रिया है। प्राप्त करने के लिए हमेशा नए लक्ष्य होते हैं जिनके लिए हमारे पास पर्याप्त बुनियादी ढांचा, विशेषज्ञ सेवाएं, उच्च शैक्षणिक गतिविधियां और माहौल है और समर्पित वरिष्ठ और कनिष्ठ संकाय, पैरामेडिकल स्टाफ और नर्सिंग कर्मियों की एक टीम है जो छात्रों को शिक्षण और प्रशिक्षण प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। और रोगियों को बेहतर सेवाएं प्रदान करते हैं और इसके लिए प्रतिबद्ध भी हैं। अभी मीलों जाना बाकी है, आराम करने का समय नहीं है और हम गरीब और जरूरतमंद मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं और सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

Today's Latest Posts by: e4you-portal