24 April 2022

Army Bharti 2022: बिना परीक्षा की सीधी भर्ती, यहाँ देखें भर्ती को लेकर लेटेस्ट अपडेट


Army Bharti 2022

Army Bharti 2022 आज के समय में हर एक युवा व्यक्ति आर्मी में जाने का सपना देखता है और उनका यह सपना कुछ लोगों के लिए सच हो जाता है और कुछ ऐसे सपना ही मन कर जीते रह जाते हैं क्योंकि आजकल आर्मी में शामिल होने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है तपस्या करनी पड़ती है जिसके बाद भी छात्रों का चयन नहीं हो पाता कुछ ही किस्मत वाले छात्र होते हैं जिन्हें आर्मी में चयन होने का अवसर मिलता है।

अधिकतर छात्र ऐसे होते हैं जो कि सालों मेहनत करने के बाद भी इस स्थान तक नहीं पहुंच पाते और उनका यह सपना सपना बनकर रह जाता है लेकिन आज की हमारी इस पोस्ट में आपको भर्ती रैली से जुड़ी जानकारी दी जाएगी जिससे आप भी परीक्षा में कुछ स्तर तक योग्य हो जाएंगे और इसकी जानकारी प्राप्त कर इसमें आवेदन कर पाएंगे और स्थान प्राप्त कर पाएंगे।

Army Bharti 2022 Overview

आर्टिकल का नामArmy Bharti
आयोजनकर्ताप्रादेशिक सेना
पद के नामसिपाही जीडी ,सिपाही नर्सिंग ,असिस्टेंट सिपाही टेक्निकल ,सिपाही क्लर्क, स्टोर कीपर, सिपाही ट्रेड्समैन,
परीक्षा का स्तरराष्ट्रीय स्तर की परीक्षा
आयुसीमा18 वर्ष – 42 वर्ष
रैली तिथिज़ल्द जारी होगा
परीक्षा की तिथिज़ल्द जारी होगा
परीक्षा मोड़ऑफलाइन
नोटिफिकेशन लिंकयहाँ क्लिक करे
आधिकारिक वेबसाइटwww.jointerritorialarmy.gov.in/
Army Bharti

आर्मी भर्ती दो प्रकार से की जाती है एक तो एसएससी द्वारा की जाती जिसमें लिखित परीक्षा होती है लेकिन एक रैली भर्ती डायरेक्ट छात्रों को शारीरिक परीक्षण के चलिए लिए जाते हैं जिसके बाद सभी छात्रों को एक स्थान पर बुलाया जाता है एवं विभिन्न प्रकार के शारीरिक परीक्षण किए जाते हैं जिसके बाद छात्रों को चयन किया जाता है इस परीक्षण में सभी छात्रों से विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं जैसे दौड़ शारीरिक माप शारीरिक मापन प्रक्रिया इत्यादि की जाती है।

जिसके बाद उन सभी छात्रों का चयन किया जाता है। इस परीक्षा में देशभर के सभी राज्यों से छात्र आते हैं और उनके द्वारा सभी प्रकार के परीक्षण दिए जाते हैं और केवल 1 जिले से केवल एक दो छात्रों को ही चयनित किया जाता है परीक्षा भर्ती काटने स्तर की होती है जिसमें छात्रों का वितरण होना नामुमकिन होता है लेकिन कई छात्र किस्मत वाले होते हैं जिन्हें इस भर्ती में चयन होने का अवसर मिलता है अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करने के योग्य हैं तो इसकी समस्त प्रक्रिया हम आपको इस पेज में प्रदान करेंगे इसलिए से अंत तक पढ़े।

आर्मी में भर्ती होने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए (Army Bharti – Important Documents)

  1. आधार कार्ड
  2. जाति प्रमाण पत्र
  3. मूल निवास प्रमाण पत्र
  4. कक्षा 10 और कक्षा 12 के मार्कशीट
  5. पासपोर्ट साइज फोटो।
  6. चरित्र प्रमाण पत्र

आर्मी भर्ती के लिए आयु सीमा (Army Bharti – Age Criteria)

Army Bharti की परीक्षा में सभी छात्र अपनी आयुष सुनिश्चित करले जिसमें उनकी आयु 18 से 25 वर्ष के बीच की होनी चाहिए तभी बेस भर्ती के लिए आवेदन कर पाएंगे इस भर्ती में आयु में छूट नहीं दी जाती है केवल इसी आधार पर उनका सत्यापन किया जाता है।

  1. ओबीसी वर्ग के लिए आयु सीमा 18 से 28 वर्ष है।
  2. एससी और एसटी वर्ग के लिए आयु सीमा 18 से 30 वर्ष है।
आर्मी भर्ती रैली 2022 की प्रक्रिया (How to apply for Army Bharti)

  1. Army Bharti रैली प्रक्रिया में सबसे पहले सभी छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है।
  2. ऑनलाइन आवेदन हो जाने के बाद 2 महीने बाद सभी छात्रों का प्रवेश पत्र जारी किया जाता है जिसके आधार पर उन्हें एक केंद्र पर बुलाया जाता है।
  3. केंद्रपाड़ा जाने के बाद सभी छात्रों की ऊंचाई मापी जाती है जिन छात्रों के ऊंचाई मापदंड के अनुसार उचित होती है उन्हें दौड़ प्रतियोगिता के लिए चुना जाता है।
  4. जिन व्यक्तियों को भी इस दौड़ में बढ़ाया जाता है उनमें से केवल 5 ही छात्रों को चुना जाता है एवं उन्हें आगे की प्रक्रियाओं के लिए भेजा जाता है।
  5. दौड़ प्रतियोगिता में चयनित सभी छात्रों का शारीरिक परीक्षण इत्यादि की जांच की जाती है।
  6. शारीरिक परीक्षण के बाद उनका साक्षात्कार एवं दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया की जाती है।
  7. सभी प्रक्रियाओं के बाद ही 1 छात्र को चुना जाता है जो कि केवल 1 जिले से दो या चार छात्रों को चुना जाता है।

Today's Latest Posts by: e4you-portal